भारत के खिलाफ पहली बार 0 पर आउट हुए, बॉक्सिंग डे टेस्ट में उन्हें शून्य पर पवेलियन भेजने वाले पहले गेंदबाज बने अश्विन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच कई मायनों में स्पेशल है। यह भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 100वां टेस्ट मुकाबला है। हालांकि, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 100 से ऊपर की औसत रखने वाले स्टीव स्मिथ के लिए यह मुकाबला अच्छा नहीं रहा।

मैच के पहले दिन स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें शून्य पर आउट किया। भारत के खिलाफ टेस्ट में स्मिथ पहली बार शून्य पर आउट हुए। अश्विन बॉक्सिंग डे टेस्ट में उन्हें शून्य पर आउट करने वाले वर्ल्ड के पहले बॉलर बन गए। इससे पहले वे कभी बॉक्सिंग डे टेस्ट में शून्य पर आउट नहीं हुए हैं।

अब तक 5 बार शून्य पर आउट हुए स्मिथ

इस टेस्ट को मिलाकर स्मिथ अब तक कुल 5 बार टेस्ट मैच में शून्य पर आउट हो चुके हैं। इससे पहले वे 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ, 2014 और 2016 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ और 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ शून्य पर आउट हुए थे।

अपने पहले बॉक्सिंग डे टेस्ट में भी नहीं चले थे स्मिथ

स्मिथ ने अपना पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में 10 साल पहले (2010 में) खेला था। जिसमें उन्होंने पहली पारी में 6 रन और दूसरी पारी में 38 रन बनाए थे। मैच से पहले स्मिथ ने कहा था, ‘बाकी सभी टेस्ट मैच की अपेक्षा बॉक्सिंग डे टेस्ट में मेरा रिकॉर्ड सबसे अच्छा है। मुझे मेलबर्न में बैटिंग करना पसंद है।’

स्मिथ का भारत के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड

स्मिथ ने अब तक भारत के खिलाफ 12 टेस्ट में 1431 रन बनाए हैं। इसमें 7 शतक शामिल हैं। वे टीम इंडिया के खिलाफ 2 बार एक रन पर आउट हुए हैं। भारत के खिलाफ उनका बेस्ट स्कोर 192 रन है, जो उन्होंने 2014 में मेलबर्न में ही बनाया था।

भारत-ऑस्ट्रेलिया का 100वां टेस्ट मैच

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 100 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें से भारत ने 28 मैच और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 43 मैच में जीत हासिल की है। जबकि, 27 मैच ड्रॉ और 1 टेस्ट टाई पर खत्म हुआ।

5वीं बार बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑलआउट हुई ऑस्ट्रेलियाई टीम

मेलबर्न में खेले जा रहे बॉक्सिंग-डे टेस्ट में पहला दिन खत्म होने तक भारतीय टीम ने 1 विकेट गंवाकर 36 रन बना लिए हैं। साथ ही ऑस्ट्रेलिया टीम पहली पारी में 195 रन पर सिमट गई। यह क्रिकेट इतिहास में 5वीं बार है, जब ऑस्ट्रेलिया टीम बॉक्सिंग-डे टेस्ट के पहले दिन ऑलआउट हुई है। इससे पहले टीम 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के पहले दिन 98 रन ही बना सकी थी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

स्मिथ अब तक सिर्फ 5 बार शून्य पर आउट हुए हैं।

Related Posts