आज का पंचांग-मंगलवार, २९ सितम्बर २०२०

पंचांग

मंगलवार, २९ सितम्बर २०२०

सूर्योदय : ०६:१५

सूर्यास्त : १८:०६

चन्द्रोदय : १७:०१

चन्द्रास्त : २८:४३

शक सम्वत : १९४२ शर्वरी

विक्रम सम्वत : २०७७ प्रमाथी

पूर्णिमान्त महीना : आश्विन (अधिक)

पक्ष : शुक्ल पक्ष

तिथि : त्रयोदशी – २२:३३ तक

नक्षत्र : शतभिषा – २४:४८ तक

योग : शूल – १९:२६ तक

प्रथम करण : कौलव – ०९:४३ तक

द्वितीय करण : तैतिल – २२:३३ तक

सूर्य राशि : कन्या

चन्द्र राशि : कुम्भ

राहुकाल : १५:०८ – १६:३७

चौघडिया:-

सुबह ०९ : ०० से १० : ३० तक चल

सुबह १० : ३० से १२ : ०० तक लाभ

दोपहर १२ : ०० से ०१ : ३० तक अमृत

दोपहर ०३ : ०० से ०४ : ३० तक शुभ

शाम ०७ : ३० से ०९ : ०० तक लाभ

अभिजीतमुहूर्त:- ११:४७ – १२:३४

दिशा शूल- उत्तर दिशा में यात्रा वर्जित, अत्यावश्यक होने पर गुड़ खाकर प्रस्थान करें|

राशिफल

मेष- सेहत पर ग़ौर करने की ज़रूरत है। आर्थिक तौर पर सुधार तय है। आपको अपने घर के माहौल में कुछ सकारात्मक बदलाव करने पड़ेंगे। अपने प्रिय के साथ आज अच्छी तरह बर्ताव करें। किसी भी ख़र्चीले काम या योजना में हाथ डालने से पहले ठीक तरह से सोच-विचार कर लें।

वृष– जब सेहत से जुड़ा मामला हो तो ख़ुद को अनदेखा नहीं करना चाहिए और सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आपने अपने घर के किसी सदस्य से उधार लिया था तो उसे आज लौटा दें नहीं तो वो आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर सकता है। प्यार, मेलजोल और आपसी जुड़ाव में इज़ाफा होगा।

मिथुन:– शारीरिक लाभ के लिए, विशेषकर मानसिक तौर पर मज़बूती हासिल करने के लिए ध्यान और योग का आश्रय लें। आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। अपने जीवन-साथी के साथ बेहतर समझ ज़िन्दगी में ख़ुशी, सुकून और समृद्धि लाएगी।

कर्क : सामाजिक मेलजोल से ज़्यादा सेहत को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। परिवार के किसी सदस्य के बीमार पड़ने की वजह से आपको आर्थिक परेशानी आ सकती है| आपकी थकी और उदास ज़िन्दगी आपके जीवन-साथी को तनाव दे सकती है। लघु व्यवसाय करने वाले इस राशि के जातकों को आज घाटा हो सकता है।

सिंह – ज़िंदगी का भरपूर लुत्फ़ उठाने के लिए अपनी महत्वाकांक्षाओं को क़ाबू में रखें। योग का सहारा लें, जो आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखकर दिल और दिमाग़ को बेहतर बनाता है। आज आप आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं- लोगों को दिए पुराने कर्ज़ वापिस मिल सकते हैं- या फिर किसी नयी परियोजना पर लगाने के लिए धन अर्जित कर सकते हैं।

कन्या – आज आप ऊर्जा से लबरेज़ होंगे- आप जो भी करेंगे उसे आप उससे आधे वक़्त में ही कर देंगे, जितना वक़्त आप अक्सर लेते हैं। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी। घर में उल्लास का माहौल आपके तनावों को कम कर देगा।

तुला- ध्यान से सुकून मिलेगा। दिन के दूसरे हिस्से में आर्थिक तौर पर फ़ायदा होगा। कुछ समय आप अपने शौक़ और अपने परिवार वालों की मदद में भी ख़र्च कर सकते हैं। योग्य कर्मियों को पदोन्नति या आर्थिक मुनाफ़ा हो सकता है।

वृश्चिक- चूँकि यात्रा के लिहाज़ से आप अभी कुछ कमज़ोर हैं, इसलिए लंबी यात्राओं से बचने की कोशिश कीजिए। अगर आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त धन नहीं है तो आज घर के किसी बड़े से धन संचित करने की सलाह लें। अपने जीवन-साथी के साथ बेहतर समझ ज़िन्दगी में ख़ुशी, सुकून और समृद्धि लाएगी।

धनु : खेलों और आउटडोर गतिविधियों में भागीदारी आपकी खोयी ऊर्जा को फिर से इकट्ठा करने में आपकी मदद करेगी। आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे- लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। साझीदारी में किसी नई परियोजना को शुरू करने के लिए अच्छा दिन है।

मकर :- आलस्य और कम ऊर्जा-स्तर आपके शरीर के लिए ज़हर काम करेंगे। किसी सृजनात्मक काम में ख़ुद को व्यस्त रखना बेहतर रहेगा। साथ ही बीमारी से जूझने के लिए ख़ुद को उत्साहित करते रहें। प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं होगा।

कुम्भ– उम्रदराज़ लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखने की ज़रूरत है। आज निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर आएँ, उनपर विचार करें। लेकिन धन तभी लगाएँ जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें। जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ उपहारों का लेन-देन करने के लिए अच्छा दिन है।

मीन- शारीरिक तौर पर तंदुरुस्त रहने के लिए धूम्रपान की आदत छोड़ दें। आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएँ। आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा- क्योंकि आपका प्रिय आपने लिए बहुत सारी ख़ुशी की वजह साबित होगा।

Related Posts