अंगदान और देहदान में नंबर 1 इंदौर में ही रहेगा सोटो सेंटर, कुछ दिन पहले शिफ्ट कर दिया था भोपाल

अंगदान और देहदान में सबसे आगे चल रहे इंदौर में ही सोटो (स्टेट ऑर्गन एंड टिशू ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन) सेंटर रहेगा। सांसद के अनुसार उनकी मांग स्वीकार कर ली गई है। इसे पहले भोपाल शिफ्ट कर दिया गया था, जिसे लेकर जनप्रतिनिधि से लेकर सामाजिक संगठन तक ने विरोध दर्ज करवाया था। वहीं, मामले में प्रशासन ने भी शासन को पत्र के जरिए बताया था कि सभी जनप्रतिनिधियों, एनजीओ ने सोटो सेंटर को इंदौर में ही बनाए रखने की मांग की है। इंदौर में अंगदान को लेकर देश में सबसे ज्यादा काम हो रहे हैं। ऐसे में निवेदन है कि सोटो को भोपाल शिफ्ट करने के फैसले पर एक बार फिर शासन पुनर्विचार करे।

सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि सभी जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से सोटो को इंदौर में ही बनाए रखने की अपील की थी। मुख्यमंत्री से इस संबंध में जब बात की गई तो उन्होंने सोटो सेंटर को इंदौर में बनाए रखने पर सहमति दे दी। इस विषय में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी अपनी बात सीएम तक पहुंचाई थी।

सांसद शंकर लालवानी ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री से हमने इंदौर में अंगदान के क्षेत्र में हुए उल्लेखनीय कामों का जिक्र किया था और सोटो सेंटर इंदौर में ही बनाए रखने का निवेदन किया था, जिसे मुख्यमंत्री जी ने स्वीकार कर लिया है। इंदौर ने देहदान और अंगदान में बहुत अच्छा काम किया है और पिछले दिनों हुई बैठक में सांसद लालवानी ने इस क्षेत्र में इंदौर को नंबर वन बनाने का संकल्प लिया था। सोटो सेंटर इंदौर से शिफ्ट होने के बाद से ही सांसद लालवानी इस विषय मे लगातार सक्रिय थे और उन्होंने सोटो इंदौर में ही रखने का भरोसा दिलाया था।

सोटो को लेकर सांसद ने लिखा था सीएम को पत्र
सांसद शंकर लालवानी ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर कहा था कि सोटो को शिफ्ट करने पर रोक लगाई जाए, न्याय व सुशासन की प्रतीक मां अहिल्या की नगरी के साथ न्याय की उम्मीद आपसे ही है। सांसद ने पत्र में लिखा था कि देश में अंगदान में इंदौर नंबर वन है। यहां सबसे ज्यादा नेत्रदान हो रहे हैं, मेडिकल कॉलेज को बॉडी का दान यहीं से हो रहा है। इन सभी काम के लिए इंदौर के सभी लोगों ने, समाजसेवी संगठनों ने और प्रशासन ने बहुत मेहनत की है। इंदौर को बेस्ट सोटो अवार्ड 2019 भी मिल चुका है। यह आपके सपनों का शहर है और उम्मीद है, इस शहर के साथ न्याय होगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

सांसद शंकर लालवानी सोटो सेंटर को इंदौर में ही बनाए रखने के लिए लगातार प्रयासरत थे।
(फाइल फोटो)

Related Posts