आजाद मार्केट में तीन मंजिला बिल्डिंग में आग लगने से हड़कंप; 150 से ज्यादा रहवासियों को सुरक्षित जगह पहुंचाया, ढाई घंटे में आग पर काबू पाया

भोपाल के आजाद मार्केट में स्थित एक सोया मिल में मंगलवार सुबह आग लग गई। तीन मंजिला बिल्डिंग में रहने वाले 40 से ज्यादा लोग इसमें फंस गए। तेल की ज्यादा मात्रा में होने के कारण आग भड़क गई थी। मौके पर शहर के 3 फायर स्टेशन से 7 से ज्यादा गाड़ियां भेजी गईं। फायर ब्रिगेड के 50 से ज्यादा कर्मचारियों को लगाया गया। उसके बाद ही लोगों को निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया।

इधर, आसपास के करीब 100 से ज्यादा रहवासियों से भी उनके मकान खाली करवाए गए। आग सुबह करीब साढ़े 8 बजे लगी थी। राहत ही बात यह रही कि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। फायर कर्मचारी अकील ने बताया कि तेज होने के कारण आग बढ़ने का खतरा ज्यादा था, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है।

तेल गोदाम होने के कारण मौके पर 7 से ज्यादा फायर गाड़ियां भेजी गईं।

बाहर लगी जाली से आग फैली

मंगलवारा पुलिस के अनुसार, इंद्रपुरी निवासी रमेश कुमार चावला की शंकर सोया तेल मिल आजाद मार्केट में है। तीन मंजिला बिल्डिंग में नीचे मिल और ऊपर लोग रहते हैं। सुबह करीब साढ़े 8 बजे आग लगने की सूचना मिली थी। आग पर काबू पा लिया है। इसमें करीब ढाई घंटे का समय लगा। उन्होंने इससे करीब सवा करोड़ रुपए के नुकसान की आशंका जताई है।

इस तरह मिल के बाहर लगे बिजली के मीटर में आग लगने के बाद वह बढ़ती गई।

इसलिए हुए परेशानी

मिल में जाने का एक मात्र रास्ता सामने से ही था। बताया जाता है कि आग मिल के बाहर लगे बिजली मीटर में लगी थी। यह आग शार्ट सर्किट से लगना बताई जाती है। तारों का जाल होने के कारण आग फैल गई। इससे कई बार धमाके भी हुए। हालांकि करीब ढ़ाई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया।

नीचे से ऊपर फैली आग

आग नीचे से ऊपर की तरफ फैलती गई। निर्माण के कारण बिल्डिंगों के बाहर कपड़े की जाली लगाई गई थी। लोगों ने बिल्डिंग की छतों से इसके वीडियो भी बनाए। हालांकि अच्छी बात यह रही कि इसमें कोई भी घायल नहीं हुआ। पुलिस ने आगजनी का मामला दर्ज कर उसकी जांच शुरू कर दी है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

भोपाल के आजाद मार्केट स्थित शंकर सोया तेल गोदाम में सुबह आग लग गई। फायर टीम उसे बुझाने का प्रयास कर रही है।

Related Posts