एवरेस्ट समेत दुनिया की चार सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा लहराने वाली भोपाल की भावना डहेरिया अब गिनीज वर्ल्ड रिकाॅर्ड्स में भी

भोपाल की पर्वतारोही भावना डहेरिया ने भारतीय हिमालय पर्वत श्रृंखला को विश्वभर में प्रमोट करने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकाॅर्ड्स में अपना नाम दर्ज किया है। भावना ने कोयम्बटूर की संस्था ट्रांसेंड एडवेंचर्स और स्नो लेपर्ड एडवेंचर्स द्वारा इसी साल 15 अगस्त 2020 को आयोजित एक ऑनलाइन इवेंट में 995 अन्य प्रतिभागियों के साथ भाग लेकर अपना नाम इस रिकॉर्ड में दर्ज किया।

इस इवेंट में एक घंटे के अंदर हिमालय पर्वत की किसी कैटेगरी पर की हुई अपनी क्लाइंब की फोटोग्राफ्स माउंटेन्स ऑफ इंडिया के फेसबुक पेज पर शेयर करना था। इस इवेंट में विश्वभर के हजारों पर्वतारोहियों ने हिस्सा लिया।

भावना डेहरिया दुनिया की चार सबसे ऊंची चोटियां फतह कर चुकी हैं। इसमें एवरेस्ट चोटी भी शामिल है।

भावना डहेरिया मध्यप्रदेश के जिला छिंदवाड़ा के ग्राम तामिया में जन्मी एक भारतीय पर्वतारोही हैं। वह 22 मई, 2019 को माउंट एवरेस्ट के शिखर सहित दुनिया के चार महाद्वीप के सबसे ऊंचे शिखर पर भारत का तिरंगा फहराकर देश का नाम रोशन कर चुकी हैं।

भावना ने साल 2019 में ही दो सबसे प्रमुख भारतीय त्योहार दीवाली के दिन अफ्रीका महाद्वीप का माउंट किलिमंजारो और होली के दिन ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप का माउंट कोज़िअस्को के सबसे ऊंचे शिखर पर फतह हासिल की और उस पर भारत का परचम दुनिया भर में लहराया।

डीबी डिजिटल से बातचीत में भावना ने कहा-

‘मुझे खुशी हो रही है कि मेरा नाम गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज हो गया है। मैं अपने एफर्ट से अपने प्रदेश और देश का नाम रोशन करने की कोशिश कर रही हूं। कोरोनाकाल में सारी एक्टिविटीज बंद हो गई थीं। अभी फिटनेस पर ध्यान दे रही हूं। एवरेस्ट फतह करने के बाद मैं लगातार अपने मिशन पर हूं। मेरा लक्ष्य दुनिया के सात सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा लहराना है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

मध्य प्रदेश की बेटी भावना डेहरिया के खाते में एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है, वो है गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में उनका नाम आ गया है।

Related Posts