कांग्रेस चुनाव प्रचार में भजन मंडलियों और नुक्कड़ नाटक के सहारे, चौपाल में जाकर मालवी लोकगीत गाकर बता रहे कांग्रेस की खूबी

सांवेर उपचुनाव में भाग्य आजमा रहे 13 प्रत्याशियों ने प्रचार तेज कर दिया है। 2 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपना नेता चुनेंगे। यहां पर भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है। दाेनों ही दल अपने-अपने तरीके से प्रचार कर लोगों को अपने पक्ष में करने की कोशिश कर रहे हैं। भाजपा जहां हाईटेक रथ के साथ छोटी-छोटी सभा कर लोगों को जोड़ने की कोशिश में है। वहीं, कांग्रेस ने नुक्कड़ नाटक के बाद अब भजन मंडलियों को प्रचार में उतार दिया है। ये स्थानीय भाषा में गीत के जरिए कांग्रेस के लिए वोट मांग रहे हैं।

कलाकार ग्रामीणों से उनकी भाषा में ही गीत गाकर वोट मांग रहे हैं।

प्रदेश की सबसे हॉट कही जाने वाली सांवेर विधानसभा सीट में ज्यादातर इलाका ग्रामीण परिवेश वाला है। करीब 75 से 80 फीसदी वोटर गांव में निवास करते हैं। इन मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए सभी प्रत्याशी उनसे उन्हीं की भाषा में बात करने की कोशिश में लगे हुए हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस के प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्‌डू ने भजन मंडली का सहारा लिया है। टीम में शामिल 9 कलाकर मालवी में गीत गाकर कांग्रेस सरकार की खूबियां बता रही है। नई-नई धुन पर गाने बनाकर ये मतदाताओं को कांग्रेस को वोट देने की अपील कर रहे हैं। कांग्रेस प्रत्याशी गुड्डू का कहना है कि हाइटेक प्रचार के साथ ही भजन मंडली और नुक्कड़ नाटक की आज भी वही अहमियत है, जो कि पहले हुआ करती थी। इससे मतदाताओं के बीच सीधा संवाद होता है।

गुड्‌डू बोले- हाइटेक प्रचार के साथ भजन मंडली और नुक्कड़ नाटक की आज भी वही अहमियत है, जो कि पहले हुआ करती थी।

कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्डू ने कहा कि हमारा मालवी क्षेत्र आज भी देशी और ग्रामीण परिवेश में रचा-बसा है। हम अपनी बात उसी सहज भाषा से वहां तक पहुंचा सकते हैं। इसलिए भजन मंडली के साथ ही कॉलेज के बच्चे नुक्कड़ नाटक भी कर रहे हैं। इसके अलावा भी हम गीत के जरिए अपनी बात लोगों तक पहुंचा रहे हैं। मंडली प्रमुख बबलू देवड़ा ने बताया कि उनकी टीम में 9 कलाकार हैं। मालवी लोकगीत के माध्यम से सभी कलाकार गांव में जाकर कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्डू का चुनाव प्रचार कर रहे हैं। कलाकार चौपाल में जाकर गीत के माध्यम से कांग्रेस की खूबियों को बता रहे हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

कलाकार चौपाल में जाकर गीत के माध्यम से कांग्रेस की खूबियों को बता रहे हैं।

Related Posts