जबलपुर के खमरिया में डिमोलेशन ग्राउंड तैयार, सीओडी के पुराने गोला-बारूद अब हो सकेंगे नष्ट, 10 करोड़ होगी सालाना बचत

प्रदेश का पहला डिमोलेशन ग्राउंड (विध्वंस मैदान) खमरिया में बनकर तैयार हो गया है। 14.50 किमी में फैली लांग प्रूफ रेंज (एलपीआर) में अत्याधुनिक तरीके से पुराने गोला-बारूद नष्ट किए जा सकेंगे। इसके तैयार होने से सालाना करीब 10 करोड़ रुपए की बचत होगी। अभी प्रदेश की आयुध निर्माणियों और सीओडी भंडारण में रखे पुराने गोला-बारूद को नष्ट करने के लिए महाराष्ट्र और उत्तरप्रदेश भेजना पड़ता था। रक्षा बजट में कटौती के तहत ये निर्णय डेढ़ वर्ष पहले लिया गया था।
डेढ़ वर्ष से चल रहा था काम
कमांडेंट बिग्रेडियर निश्चय राउत ने बताया कि इस ग्राउंड में 6 नवम्बर को सीओडी के पुराने गोला-बारूद को नष्ट किया गया। रक्षा मंत्रालय की अनुमति और खर्च में कमी लाने के उद्देश्य से करीब डेढ़ वर्ष पहले ग्राउंड का काम शुरू कराया गया था। सीनियर क्वाॅलिटी एश्योरेंस इस्टेब्लिशमेंट (एसक्यूएई) की लांग प्रूफ रेंज (एलपीआर) में 14.50 किमी क्षेत्र में अब पुराने गोला-बारूद नष्ट किए जाएंगे। 8 महीने पहले ही एलपीआर खमरिया में 38 से 45 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली आधुनिक सारंग, धनुष, तोप के सैन्य परीक्षण भी हुए थे।
10 करोड़ की होगी बचत
सेंट्रल आर्डिनेंस डिपो (सीओडी) में सेना के इस्तेमाल के लिए रखे गोला-बारूद पुराने पड़ चुके हैं। इसे नष्ट करने के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों को पुलगांव नागपुर (महाराष्ट्र) और बबीना झांसी (उत्तरप्रदेश) भेजना पड़ता था। इस पर हर साल लगभग 10 करोड़ खर्च होते थे। अब एलपीआर में ये सुविधा शुरू होने से समय और पैसे की बचत होगी। कॉलेज ऑफ मटेरियल मैनेजमेंट जबलपुर के छात्रों को भी सुविधा होगी। अभी उन्हें भी पुराना गोला-बारूद के नष्ट करने की प्रक्रिया का प्रशिक्षण लेने महाराष्ट्र और यूपी जाना पड़ता था।
गोला-बारूद का प्रबंधन चुनौतीपूर्ण
एलपीआर खमरिया में ब्रिगेडियर निश्चय के मुताबिक सेना के लिए देश की विभिन्न आयुध निर्माणीयों में उत्पादित गोला-बारूद का प्रबंधन चुनौतीपूर्ण गतिविधि है। पुराने गोला-बारूद का बड़े पैमाने पर और सुरक्षित तरीके से नष्ट करना होता है। इस प्रक्रिया में कर्मियों के जीवन का खतरा कम से कम हो, ये सुनिश्चित करना पड़ता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

डिमोलेशन ग्राउंड (विध्वंस मैदान) खमरिया में बनकर तैयार

Related Posts