जबलपुर में पांच लाख रुपए के लिए कर रहे थे प्रताड़ित, शिकायत पर किया समझौता, फिर घर से निकाला

दहेज में पांच लाख रुपए की मांग पूरी नहीं होने पर ससुराल वालों ने महिला को घर से निकाल दिया। इससे पहले महिला की शिकायत पर परिवार परामर्श केंद्र में दोनों पक्षों की लंबी काउंसलिंग चली। वहां से ससुराल वाले समझौता कर महिला को घर ले गए थे। कुछ दिनों तक तो सब ठीक रहा। इसके बाद फिर उनके दहेज की लालच जाग गई। महिला को 14 दिसंबर को घर से निकाल दिया। उसके जेवर आदि भी हड़प लिए। महिला थाने में पति सहित आरोपियों के खिलाफ दहेज उत्पीड़न, धमकी देने व अमानत में ख्यानत का प्रकरण दर्ज किया गया है।
दहेज में तीन लाख, तो शादी में 15 लाख हुआ था खर्च
जानकारी के अनुसार नई बस्ती संस्कार परिसर गाेहलपुर निवासी आकांक्षा कुशवाहा ने शिकायत दर्ज कराई कि उसकी शादी अरविंद कुशवाहा के साथ हुई थी। शादी के समय उसके पिता ने लगुन में तीन लाख रुपए नकद दिए थे। शादी में लगभग 15 लाख रुपए का घरेलू सामान सहित अन्य खर्च किए थे। शादी के कुछ समय बाद पति अरविंद, सास श्यामकली, ससुर रामावतार, देवेंद्र पुष्पेंद्र व ननद खुशबू द्वारा उसे प्रताड़ित किया जाने लगा। वे दहेज में उस पर मायके से पांच लाख रुपए और मांगने का दबाव डालने लगे। उस पर व्यक्तिगत टिप्पणी कर आहत करते रहते थे।
परिवार परामर्श केंद्र में हुई थी काउंसलिंग
पति सहित ससुराल वालों के व्यवहार से आहत आकांक्षा ने एसपी के यहां मामले की शिकायत की। एसपी के निर्देश पर दोनों पक्षों की लंबी काउंसलिंग कराई गई। ससुराल वालों को उसका रंग-रूप पसंद नहीं था। इसे लेकर अक्सर उस पर टिप्पणी करते हुए उसे आहत करते थे। इसे लेकर उसके साथ मारपीट तक की जाती थी। परिवार परामर्श केंद्र में दोनों पक्षों ने अपनी गलती का अहसास करते हुए समझौता कर लिया। लिखित आश्वासन दिया गया कि अब वे आकांक्षा को ससुराल में ठीक से रखेंगे।
पांच लाख रुपए की मांग करते हुए भगा दिया
परिवार परामर्श केंद्र में समझौता करने के बाद ससुराल गई आकांक्षा को कुछ दिनों तक तो ठीक से रखा गया। इसके बाद फिर उनकी पुरानी हरकत शुरू हो गई। इस बार वे परेशान करने के लिए पांच लाख रुपए मायके से मांगने का दबाव डालने लगे। आकांक्षा ने अपने पिता की मजबूरी बताई। इसके बावजूद वे बिना दहेज की रकम के उसे साथ रखने को तैयार नहीं हुए।

यहां तक कि शादी में पिता की ओर से दिए गए उसके जेवर आदि भी रख लिए। उसे घर से निकाल दिया। आकांक्षा की शिकायत पर महिला थाने में पति सहित उपरोक्त आरोपियों के खिलाफ धारा 498ए, 506, 406, 34, व दहेज एक्ट का प्रकरण दर्ज कर जांच में लिया है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

प्रतीकात्मक

Related Posts