जिले में 50 सेंटर पर 22 हजार हेल्थ वर्करों को लगेगा डोज, दो बार के लिए पहले चरण में 50 हजार से अधिक वैक्सीन मिलेगी

16 जनवरी को पूरे देश में फ्रंट लाइनर में शामिल हेल्थ वर्करों के टीकाकरण की तारीख तय हाे चुकी है। जबलपुर में कुल 22 हजार 44 हेल्थ वर्करों की सूची तैयार की गई है। इसके लिए जिले में कुल 50 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जा चुके हैं। जिले को 10 प्रतिशत अतिरिक्त डोज के साथ 50 हजार से अधिक वैक्सीन मिलेगी। जबलपुर से ही रीवा और शहडोल भी वैक्सीन जाएगी। इसे क्षेत्रीय सेंटर बनाया गया है। वैक्सीनेशन के साइड इफेक्ट के लिए मेडिकल कॉलेज में कैंसर वार्ड को सुरक्षित किया गया है। ऐसे लोगों को यहां रखकर उपचार दिया जाएगा।

भंडारण से लेकर टीकाकरण की तैयारी पूरी
जानकारी के अनुसार वैक्सीनेशन की तारीख तय होने के साथ ही हेल्थ विभाग भंडारण से लेकर टीकाकरण की तैयारी में जुट गई है। ड्राई रन के दौरान चिन्हित कमियों को भी पूरा करने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके तहत वैक्सीनेशन प्रक्रिया में गेट पर मौजूद रहने वाले पुलिस कर्मियों की सोमवार को विक्टोरिया में एक दिन का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इसमें पुलिस कर्मियों को मोबाइल पर आए मैसेज और उनके पास उपलब्ध सूची के मिलान के बारे में बताया गया।
ग्रामीण क्षेत्र में 14 सेंटर बनाए गए
जिले में पहले चरण में कुल 22 हजार 44 हेल्थ कर्मियों को वैक्सीन लगाने के लिए कुल 50 सेंटर बनाए गए हैं। इसमें से 14 सेंटर ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्र को बनाया गया है। इसके अलावा सरकारी जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, शहर के निजी अस्पतालों को सेंटर बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि रजिस्टर्ड हेल्थ सर्विस को उसके नजदीक सेंटर पर ही वैक्सीन दी जाए।

इस तरह फ्रीजर में रखा जाएगा वैक्सीन का डोज

रीवा और शहडोल संभाग का वैक्सीन भी जबलपुर आएगा
प्रदेश में वैक्सीन भंडारण के लिए चार सेंटर बनाए गए हैं। जबलपुर में ही रीवा व शहडोल संभाग का भी वैक्सीन आएगा। इसके बाद इन संभाग मुख्यालयों में वैक्सीनेशन वैन से पहुंचाया जाएगा। वैक्सीन के भंडारण के लिए फ्रीजर और दूसरे शहर तक सुरक्षित पहुंचाने की प्रक्रिया में कोल्ड चेन बरकरार रखने की पूरी तैयार कर ली गई है। जबलपुर संभाग में कुल 75 हजार हेल्थ सर्विस पंजीकृत हुए हैं।
10 प्रतिशत अतिरिक्त डोज मिलेगा
सीएमएचओ डॉक्टर रत्नेश कुररिया के मुताबिक पहली खेप में 10 प्रतिशत अतिरिक्त डोज मिलेगा। परिवहन या अन्य स्थितियां में कुछ वैक्सीन खराब होने की संभावना रहती है। इसके कारण 10 प्रतिशत वैक्सीन की डोज जिले को अतिरिक्त मिलेगा। वैक्सीन स्टोरेज के लिए जिला अस्पताल विक्टोरिया में पर्याप्त फ्रीजर है। सीएमएचओ कुररिया ने बताया कि वैक्सीनेशन की पूरी तैयारी हो चुकी है। 16 जनवरी से वैक्सीनेशन को लेकर भोपाल से अंतिम आदेश प्राप्त होना है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

वैक्सीनेशन की पूरी तैयारी हो चुकी है, ड्राई रन में सामने आई खामियों को दूर करने की प्रक्रिया चल रही है।

Related Posts