दिन-रात की स्थिति समझने के लिए जंतर मंतर पहुंचे लोग, आज सबसे छोटा दिन और सबसे बड़ी रात

सूर्य के मकर रेखा पर लंबवत होने से आज यानि 22 दिसंबर को सबसे छोटा दिन और रात सबसे बड़ी होगी। आज सूर्योदय सुबह सात बजकर पांच मिनट पर हुआ। सूर्यास्त शाम पांच बजकर 46 मिनट पर होगा। धीरे-धीरे सूर्य उत्तर की ओर जाएगा। 23 दिसंबर को सूर्योदय सुबह सात बजकर पांच मिनट और सूर्यास्त पांच बजकर 46 मिनट पर होगा। 24 और 25 दिसंबर को सूर्योदय सात बजकर छह मिनट पर और सूर्यास्त पांच बजकर 47 मिनट पर होगा।

भोपाल से पहुंचे जंतर मंतर

भोपाल से वरुण रघुवंशी परिवार के साथ उज्जैन स्थित जीवाजी वैधशाला जंतर मंतर पहुंचे। उन्होंने बताया कि यहां आकर उनके खगोलीय ज्ञान बढ़ा है। यहां शंकु यंत्र के माध्यम से देखा कि सूर्य की किरण मकर रेखा पर किस तरह से लंबवत है। राजस्थान के झालावाड़ से यहां आए दिलीप गुर्जर ने बताया कि वह परिवार के साथ उज्जैन में रिश्तेदार के यहां आए हैं। आज 22 दिसंबर को दिन सबसे छोटा होता है, इसे परिवार के अन्य लोगों को दिखाने जंतर मंतर आए हैं।

20 जनवरी को सूर्य कर्क राशि में प्रवेश करेगा

सूर्य अभी मकर राशि में हैं। धीरे-धीरे सूर्य की गति कुंभ राशि की ओर बढ़ेगी। अगले साल 20 जनवरी को सूर्य कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएगा। चूंकि सूर्य की स्थिति उत्तरायण हो रही है, इसलिए सूर्य की किरणों में गर्माहट आने लगेगी। 21 मार्च को सूर्य विषुवत रेखा पर लंबवत होगा। ऐसे में दिन-रात बराबर होंगे।

21 जून को परछाई गायब हो जाएगी

21 जून को सूर्य कर्क रेखा पर लंबवत होगा। ऐसे में कर्क रेखा जहां-जहां से गुजरी है, वहां दोपहर 12 बजे कुछ सेकंड के लिए परछाई एक दम से गायब हो जाएगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

उज्जैन जंतर मंतर पहुंचा भोपाल के परिवार को गाइड ने खगोलीय घटना की जानकारी दी।

Related Posts