राजस्थान के 10 शहरों में तापमान 10 डिग्री से कम, माउंट आबू में सबसे कम 2 डिग्री; MP में कोहरा जारी

उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में है। रात का पारा लगातार कम हो रहा है। पंजाब और हरियाणा के कई जिलों में रात का टेम्परेचर 10 डिग्री के नीचे पहुंच गया है। जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के बाद कई जगह सड़कें बंद हैं। हिमाचल के शिमला में दिन का पारा 18.9 और रात का पारा 5.5 डिग्री रहा। मध्यप्रदेश में भोपाल समेत कई जिलों में अगले कुछ दिन कोहरा छाने के आसार हैं। राजस्थान में शीतलहर चलने से कई इलाकों में टेम्परेचर 6 डिग्री के आस-पास बना हुआ है।

श्रीनगर में डल झील जम गई।

पंजाब: 14 जिलों में बादल छाने का अनुमान
पंजाब में दोबारा कड़ाके की सर्दी शुरू हो गई है। कई जिलों में रात का पारा 10 डिग्री से कम पहुंच गया। सोमवार को 14 जिलों पठानकोट, गुरदासपुर, तरनतारन, होशियारपुर, नवांशहर, कपूरथला, जालंधर, फिरोजपुर, फाजिल्का, मुक्तसर, मोगा, लुधियाना, पटियाला, रूपनगर में बादल छाए रहने के आसार हैं। बीच में हल्की धूप निकल सकती है। शीतलहर का असर भी बढ़ेगा।

हरियाणा में पारा 5.4 डिग्री, 2 दिन शीतलहर चलेगी
हरियाणा में रात का पारा लगातार कम हो रहा है। रविवार को नारनौल में रात का टेम्परेचर 5.4 डिग्री पर आ गया, जो सामान्य से 1 डिग्री कम है। दिन का पारा भी सामान्य से 6 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया। करनाल और अंबाला में यह 12.2 डिग्री रहा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मंगलवार और बुधवार को 15 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से शीतलहर चलने के आसार हैं।

मध्य प्रदेश मावठे से भीगा, कोहरे से ढंका भोपाल
भोपाल समेत मध्य प्रदेश के कई जिलों में कोहरा छाने की संभावना है। रविवार को भोपाल समेत मालवा, निमाड़, बुंदेलखंड और विंध्य इलाके के 20 जिलों में मावठा बरसा। शुजालपुर में 24 घंटे में सबसे ज्यादा आधा इंच बारिश हुई। राजधानी में रविवार सुबह सीजन का सबसे घना कोहरा छाया।

रविवार सुबह ली गई फोटो भोपाल के बोलेवर्ड स्ट्रीट की है।

राजस्थान: जयपुर में दिनभर धूप, फिर ठंडी हवा से शाम सर्द
राजस्थान में मौसम साफ हुआ है। जयपुर में 9 दिन बाद रविवार को पूरे दिन धूप खिली। दिन-रात का पारा सामान्य से ज्यादा दर्ज हुआ। शाम को हवा चलने से गलन का अहसास हुआ। मौसम विभाग ने आगे भी मौसम साफ रहने का अनुमान जारी किया है। साथ ही शीतलहर चलने और मिनिमम टेम्परेचर 6 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं। अगले दो दिन सुबह के वक्त कोहरा छाएगा। बीती रात 10 शहरों में मिनिमम टेम्परेचर 10 डिग्री से नीचे रहा। सबसे कम तापमान माउंट आबू में 2 डिग्री दर्ज हुआ।

बिहार: तेज हवाओं से गिरेगा तापमान, 15 के बाद ठंड तेज होगी
देश के पहाड़ी इलाकों में लगातार बर्फबारी की वजह से रविवार को पटना समेत बिहार के सभी हिस्सों में 14 से 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। यह स्थिति मंगलवार तक रहने की संभावना है। इसके असर से 24 घंटे के दौरान तापमान में तेजी से गिरावट आएगी। 15 जनवरी के बाद मौसम पूरी तरह से सर्द हो जाएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

रविवार को ली गई फोटो श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे की है। लगातार बर्फबारी से यहां ट्रैफिक रुका हुआ है।

Related Posts