राजस्थान के 18 शहरों का तापमान 10° से नीचे; MP में पचमढ़ी सबसे ठंडा, पारा 8° पर

पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश से उत्तर भारत में ठंड तेज हो गई है। राजस्थान के 18 शहरों का तापमान 10 डिग्री से नीचे आ गया है। मध्य प्रदेश में भी ठिठुरन बढ़ी है। पचमढ़ी में सबसे कम 8 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। कई राज्यों में घना कोहरा छाने से विजिबिलिटी काफी घट गई है।

बारामूला में बर्फ की मोटी परत जमने से लोगों के रूटीन के काम मुश्किल हो गए हैं।

मध्य प्रदेश: कोल्ड-डे जैसे हालात, पारा सामान्य से 7 डिग्री नीचे
भोपाल में अब कोहरा छंटने लगा है। साथ ही ठंड बढ़ने लगी है। बुधवार को दिन का तापमान 18.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7 डिग्री कम था।
तीन दिन हुई बारिश की वजह से नमी बहुत है। इंदौर में अगली 4 रातों में मिनिमम टेंपरेचर 8 डिग्री तक जाने के आसार हैं।

भोपाल में बुधवार को कोहरे की वजह से विजिबिलिटी 800 मीटर रही।

राजस्थान: शीतलहर जारी
प्रदेश में सर्द हवाओं का दौर जारी है। कई इलाकों में दोपहर बाद ही धूप निकल पा रही है। शीतलहर के असर से 18 शहरों का मिनिमम टेंपरेचर 10 डिग्री से नीचे आ गया है। बुधवार को सबसे ठंडा माउंट आबू रहा। यहां तापमान 1.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

माउंट आबू में सुबह के समय पत्तों पर जमी बर्फ।

पंजाब: अमृतसर 2 डिग्री के साथ शिमला से भी ठंडा
पूरे पंजाब में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। अमृतसर में रात का तापमान 2 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 3 डिग्री कम है। देश के मैदानी इलाकों यह तापमान सबसे कम है। बुधवार को अमृतसर शिमला से भी ठंडा रहा। 1974 के बाद दूसरी बार दिसंबर के दूसरे हफ्ते में पारा इतना गिरा है। अमृतसर, लुधियाना समेत कई इलाकों में विजिबिलिटी 25 मीटर से भी कम रही।

अमृतसर में 2 डिग्री तापमान के बावजूद गोल्डन टेंपल सरोवर में डुबकी लगाते श्रद्धालु।

हिमाचल प्रदेश: सोलन में तापमान -0.8 डिग्री पहुंचा
बर्फबारी के बाद चल रही ठंडी हवाओं का असर पूरे हिमाचल प्रदेश में दिख रहा है। बुधवार को कई जिलों में सीजन का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया। सोलन -0.8 डिग्री के साथ शिमला से भी ठंडा रहा। शिमला का तापमान 2.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

सोलन में सड़कों पर जमी बर्फ।

चंडीगढ़: कोहरे की वजह से पांच फ्लाइट देरी से पहुंचीं
चंडीगढ़ में विजिबिलिटी 50 से 200 मीटर के बीच रह गई। कोहरे की वजह से बुधवार को 5 फ्लाइट्स देरी से पहुंचीं। दिन का तापमान 16.6 डिग्री दर्ज किया गया, यह सामान्य से 6 डिग्री कम है। रात का तापमान 6.2 दर्ज किया गया। इससे पहले 2019 में 29 दिसंबर को 2.9 डिग्री दर्ज किया गया था।

चंडीगढ़ में सुबह और शाम घना कोहरा छाने लगा है। इस वजह से पार्कों में आने वालों की संख्या भी कम हुई है।

छत्तीसगढ़: रात में ठंड बढ़ेगी
राजधानी रायपुर में बुधवार सुबह और शाम को हल्का कोहरा नजर आया। गुरूवार को शाम के बाद ठंड बढ़नी शुरू होगी। अगले 4-5 दिन में टेंपरेचर तेजी गिर सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि राजधानी समेत पूरा प्रदेश 21 दिसंबर से कड़ाके की सर्दी की चपेट में आ जाएगा।

फोटो धमतरी के स्टेट हाईवे नहर नाका चौक के पास की है। (फोटो: अजय देवांगन)

हरियाणा: कोहरे से विजिबिलिटी 50 मीटर तक रह गई
बुधवार को तेज शीतलहर के चलते ज्यादातर जिलों में कोल्ड-डे रहा। सिरसा में दिन का तापमान 12.3 डिग्री रह गया, जो सामान्य से 11 डिग्री कम है। वहीं, नारनौल में रात का तापमान 3.4 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 6 डिग्री कम है। कोहरे के चलते कई शहरों में विजिबिलिटी 50 मीटर तक रह गई।

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस वे पर कोहरे के बीच गुजरते वाहन।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

कश्मीर के कई इलाकों में तापमान माइनस में पहुंच गया है। बारामूला के तंगमार्ग में वॉटर फॉल जम गया।

Related Posts