लंदन से लौटी जबलपुर की महिला संक्रमित, मेडिकल में अलग वार्ड में भर्ती, पूणे भेजा गया सेम्पल

यूके से 23 नवंबर के बाद आने वाले 53 यात्रियों में शामिल 40 वर्षीय महिला कोविड पॉजिटिव मिली। रविवार को महिला की रिपोर्ट आने के बाद उसे मेडिकल में अलग वार्ड में भर्ती किया गया है। महिला में कोरोना का कौन सा वायरस है, इसकी जांच के लिए उसका सेम्पल पुणे स्थित वायरोलॉजी लैब सोमवार को भिजवाया गया। महिला के साथ तीन और लोग भी लंदन से लौटे हैं। अन्य दो लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आशंका व्यक्त की जा रही है कि महिला यहां आने के बाद संक्रमित हुई होगी।
कुल 53 यात्री यूके से आ चुके, एक का पता नहीं
जानकारी के अनुसार जिला प्रशासन को एयरपोर्ट से पहले चरण में 41 और रविवार को दूसरे चरण में 12 और यात्रियों की सूची प्राप्त हुई है। सभी 53 यात्रियों में एक का पता नहीं चल रहा है। अन्य सभी की कोरोना जांच कराई जा चुकी है। चेरीताल निवासी 40 वर्षीय महिला को छोड़कर अन्य सभी की रिपोर्ट निगेटिव बताई जा रही है। महिला के बारे में पता चला है कि वह और उसके परिवार के लोग 12 दिसंबर को लंदन से लौटे हैं। सीएमएचओ डॉक्टर रत्नेश कुररिया के मुताबिक महिला का सेम्पल पुणे वायरोलॉजी लैब में भिजवाया गया है। वहां पता चलेगा कि ये कोरोना का ये वायरस स्ट्रेन है या नहीं। महिला को अलग वार्ड में रखा गया है।
जांच कराने से इनकार, दूतावास में की शिकायत
इधर, इंग्लैंड से लौटे पोलीपाथर क्षेत्र निवासी दंपती ने कोरोना की जांच कराने से इनकार कर दिया। विभाग की टीम सैंपल लेने पहुंची तो दंपति ने उनके साथ दुर्व्यवहार कर भगा दिया। इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के दूतावास में स्वास्थ्य विभाग की शिकायत कर दी। दूतावास के अधिकारियों ने जबलपुर के अधिकारियों से संपर्क कर दंपति द्वारा की गई शिकायत की जानकारी दी। जिसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों को सक्रिय किया गया। अधिकारियों की समझाइश के बाद दंपति निजी लैब में कोरोना की जांच कराने तैयार हुए, उनकी रिपोर्ट निगेटिव रही।
तीसरी बार संक्रमित हुआ आरक्षक
विजयनगर थाने में पदस्थ 36 वर्षीय आरक्षक को कुछ दिन से सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। 23 दिसंबर को बुखार आने के बाद कोरोना की जांच कराई गई। 26 दिसंबर कोविड की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इससे पूर्व 11 अगस्त व नौ नवंबर को उसकी कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। शासकीय व निजी अस्पतालों में भर्ती होकर उसने उपचार कराया था। कृषि उपज मंडी के समीप निवासी आरक्षक के घर में पत्नी व छह माह की बेटी है जिनके स्वास्थ्य को लेकर उसकी चिंता बढ़ गई है। चिकित्सकों के मुताबिक आरक्षक के कोरोना संक्रमण के कारण उसके फेफड़े सिकुड़ गए हैं। इसकी वजह से उसे बार-बार कोरोना संक्रमण हो रहा है।
कोरोना के 30 नए मामले सामने आए जिले में सोमवार को कोरोना के 30 नए संक्रमित मरीज सामने आए। वहीं 31 स्वस्थ हुए। रविवार को 1458 सेम्पल लिए गए थे। इसकी रिपोर्ट में आए संक्रमितों सहित कुल आंकड़ा 15 हजार 463 पहुंच गई। वहीं कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की कुल संख्या 14 हजार 726 हो चुकी है। रिकवरी रेट 95.28 प्रतिशत हो गया है। 24 घंटे में कोरोना संक्रमित एक की मौत हुई। मृतकों की कुल संख्या 240 पहुंच गई है। जिले में कोरोना के एक्टिव केस 497 हो गए हैं। सोमवार को भी 1565 सेम्पल लिए गए हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

प्रतीकात्मक

Related Posts