सांवेर उप चुनाव के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त, वोटर ग्लव्ज पहनकर करेंगे वोटिंग, पहली बार मेडिकल टीम भी रहेगी मौके पर

मप्र की सबसे हॉट सीट कहे जाने वाले सांवेर में चुनावी तैयारी जोरों पर है। चुनाव को लेकर कलेक्टर ने एसडीएम महू अभिलाष मिश्रा और मुख्य महाप्रबंधक एमपीईबी संतोष टैगोर को चुनाव के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। पहली बार मतदान केन्द्रों पर मेडिकल टीम भी काम करेगी। मतदाताओं को कोविड-19 से डरने की जरूरत नहीं है। मतदाताओं को मतदान के पहले ग्लव्ज दिए जाएंगे।

सांवेर चुनाव को लेकर हुई बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह ने चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सांवेर के सभी मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जाए। सभी मतदान केन्द्रों पर पेयजल, शौचालय, रैम्प, साफ-सफाई, टेन्ट, फर्नीचर, मास्क, थर्मल मशीपन आदि की व्यवस्था रहे। उन्होंने कहा कि इस बार मतदान केन्द्रों पर मेडिकल टीम भी काम करेगी। मतदाताओं को कोविड-19 से डरने की जरूरत नहीं है। पूरी तरह सुरक्षित ढंग से मतदान प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस संबंध में मतदान केन्द्रवार जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। सभी मतदान केन्द्रों पर एक-एक बहुउद्देश्यीय स्वास्थ कार्यकर्ता की नियुक्ति की जा रही है। मतदान केन्द्रों पर विश्राम गृह, आइसोलेशन वार्ड बनाए जा रहे हैं। मतदाताओं को वोट देने के लिए ग्लब्स भी दिए जाएंगे। मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग भी होगी।

उन्होंने कहा कि प्रशासन उप चुनाव स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से कराने के कृत संकल्पित है। इस काम में ग्रामीण विकास विभाग और नगर निगम के अधिकारियों की नामजद ड्यूटी लगा दी गई है। चुनाव कार्य में एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक और पटवारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। मतदान केन्द्रों को सर्वसुविधा संपन्न बनाने के लिए अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं। मतदान केन्द्रों की रंगाई-पुताई, पेयजल, शौचालय का काम पूरा हो चुका है। मतदान दलों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। मतदान दलों की ड्यूटी लगाई जा रही है। अधिकाधिक मतदान कराने के लिए स्वीप प्लान के तहत मतदाता जागरूकता का अभियान का प्रथम चरण पूरा हो चुका है। द्वितीय चरण मंगलवार से शुरू किया हो गया। स्वीप प्लान के तहत मतदाताओं को मतदान केन्द्र की सुविधाओं के संबंध में बताया जाएगा, जिससे वे कोविड-19 महामारी से डरे नहीं और निर्भय होकर मतदान करें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

कलेक्टर मनीष सिंह ने सांवेर चुनाव को लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

Related Posts