सीएलसी के चौथे चरण में आज से यूजी और पीजी के लिए दस्तावेजों का सत्यापन शुरू; सिर्फ तीन दिन मिलेंगे, नए पंजीयन मंगलवार तक ही होंगे

मध्य प्रदेश के सभी सरकारी और अनुदान प्राप्त कॉलेजों में ग्रेजुएशन (यूजी) फर्स्ट ईयर और पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) फर्स्ट सेमेस्टर कोर्स के एडमिशन के लिए आज से दस्तावेजों का सत्यापन शुरू हो गया। यह सिर्फ तीन दिन 4 नवंबर तक किया जाएगा। कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) के तहत चौथे चरण में एडमिशन के लिए नए पंजीयन कराने का मंगलवार को अंतिम दिन है। अब तक यूजी में करीब पौन पांच लाख और पीजी में करीब 60 हजार सीटें खाली हैं, जबकि निजी कॉलेजों ने इस बार एक लाख से अधिक सीटें नहीं भरने के कारण सरेंडर कर दी हैं।

आधी सीटें तक नहीं भर पाईं

युजी में कुल 8 लाख 45 हजार 802 सीटें हैं। इन पर अब तक कुल 5 लाख 18 हजार 330 छात्रों ने पंजीयन कराया है। कुल 4 लाख 41 हजार 416 छात्रों ने सत्यापन कराया है, जबकि 3 लाख 79 हजार 514 ने ही दाखिला लिया है। इसके कारण 4 लाख 66 हजार 288 सीटें खाली हैं। इधर, पीजी में 1 लाख 67 हजार 360 सीटों के लिए 1 लाख 98 हजार 612 फार्म भरे गए। इनमें से रजिस्ट्रेशन कराने वाले 1 लाख 67 हजार 193 छात्रों में से 1 लाख 8 हजार 105 ने ही एडमिशन लिया है। अब भी 59 हजार 265 सीटें खाली हैं।

छात्रों को 5 नवंबर से रिपोर्टिंग करना होगा

यूजी और पीजी के लिए चौथा चरण शुक्रवार से शुरू हो गया है। यह 30 अक्टूबर से 10 नवंबर तक चलेगा। नवीन पंजीयन और दस्तावेजों के सत्यापन के बाद छात्रों को 5 नवंबर से कॉलेजों में रिपोर्टिंग करना होगा। उन्हें सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक उपस्थित होना होगा। छात्र एक से अधिक खाली सीट वाले कॉलेज में भी जा सकता है। एडमिशन नहीं होने पर छात्र को दूसरे दिन भी आना होगा। कॉलेज प्रतिदिन दोपहर 3 बजे मैरिज सूची करेगा। नाम आने वाले छात्रों को उसी दिन रात 12 बजे तक फीस जमा करना होगा।

फीस भरने के बाद योजना का लाभ नहीं मिलेगा

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना और मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के तहत छात्र फीस भरने के दौरान इसका चयन कर इसका लाभ ले सकते हैं। उन्हें इसके तहत किसी भी तरह की फीस नहीं भरने होगी। हालांकि इसके बाद उन्हें जरूरी दस्तावेज उपलब्ध कराना होंगे। एक बार फीस जमा करने के बाद योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

मध्यप्रदेश में यूजी और पीजी के एडमिशन के लिए आज से दस्तावेजों का सत्यापन शुरू हो गया है।- प्रतीकात्मक फोटो

Related Posts