सीएलसी चतुर्थ चरण में रजिस्ट्रेशन कल तक होंगे; एक से अधिक कॉलेज में एडमिशन के लिए 1 बजे तक की समय सीमा

उच्च शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के तहत ऑनलाइन ई-प्रवेश प्रक्रिया के कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) चतुर्थ चरण में स्नातक (यूजी) स्नातकोत्तर (पीजी) स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश से वंचित अभ्यर्थियों के लिए पंजीयन/गलती सुधार एवं सत्यापन की सुविधा 9 नवंबर 2020 तक उपलब्ध रहेगी। अब तक करीब पौने पांच लाख छात्रों ने एडमिशन लिया है, जबकि यूजी और पीजी की मिलाकर कुल सीट 10 लाख से अधिक हैं। इस अनुसार अभी आधी सीटें भी नहीं भरी जा सकीं हैं।

एक बजे के पहले फाॅर्म प्रस्तुत करना होगा

सीएलसी चतुर्थ चरण में छात्र एक से अधिक महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए निर्धारित प्रपत्र के साथ आवेदन दोपहर 1 बजे तक प्रस्तुत कर सकेंगे। इसके बाद महाविद्यालय संकाय/विषयवार रिक्त सीटों के विरूद्ध गुणानुक्रम के आधार पर मेरिट सूची तैयार कर दोपहर 3 बजे तक चस्पा करेंगे। साथ ही रिक्त सीटों के विरूद्ध प्रावीण्यता सूची के अनुसार ऑनलाइन फीस हेतु लिंक इनीसिएट करेंगे।

लिंक कैंसिल के लिए यह करना होगा

सीएलसी चतुर्थ चरण में अभ्यर्थी द्वारा एक से अधिक महाविद्यालयों के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन करने पर छात्र को एक से अधिक महाविद्यालय में वरीयता के आधार पर प्रवेश सूची पर स्थान प्राप्त होता है। इस दौरान किसी भी कॉलेज द्वारा ऑनलाइन शुल्क भुगतान के लिए लिंक इनीसिएट कर दी जाती है। इसके साथ ही छात्र को इच्छुक महाविद्यालय प्राप्त नहीं होता है, तो उस स्थिति में वह इच्छुक महाविद्यालय में उपस्थित होकर अपनी लॉगिन आईडी से कैंसिलेशन ऑप्शन से महाविद्यालय द्वारा इनीसिएट फीस लिंक को कैंसिल कर इच्छुक महाविद्यालय के लिए लिंक इनीसिएट कराकर ऑनलाइन शुल्क का भुगतान कर सकता है।

एडमिशन की स्थिति

पाठ्यक्रम कुल सीट एडमिशन खाली सीट
यूजी 8 लाख 45 हजार 802 4 लाख 5 हजार 631 4 लाख 40 हजार 171
पीजी 1 लाख 67 हजार 360 1 लाख 20 हजार 108 47 हजार 252

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

मध्यप्रदेश में महाविद्यालयों में सीएलसी चतुर्थ चरण के अंतर्गत पंजीयन 9 नवम्बर तक होंगे।

Related Posts