होम गार्ड्स को दो महीने अनिवार्य छुट्टी और नियमितिकरण पर आज होगा विचार, गृहमंत्री नरोत्तम करेंगे चर्चा

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि होम गार्ड्स के जवानों की सेवा शर्तों से जुड़े मुद्दे पर विचार करने के लिए आज अधिकारियों से साथ बैठक करेंगे। इसके समाधान में गृह विभाग के अलावा वित्त विभाग की भी अहम भूमिका है। सरकार होमगार्ड जवानों की मांगों के प्रति गंभीर है। गृहमंत्री मिश्रा परेड ग्राउंड में होम गार्ड्स स्थापना और नागरिक सुरक्षा की स्थापना दिवस कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

होम गार्ड्स को साल में 2 महीने की अनिवार्य छुट्टी देने पर गृहमंत्री ने कहा कि ये लंबे समय से चला आ रहा नियम है। इसे लागू करने के लिए और अन्य मांगों को लेकर बैठक कर रहे हैं। होम गार्ड्स की लंबे समय से नियमित करने की मांग रही है। साथ ही, पुलिस के समान वेतनमान और सुविधाओं की मांग कर रहे हैं। पिछले साल इसे लेकर होम गार्ड्स ने आंदोलन भी किया था।

कमलनाथ सरकार के दौरान शिवराज सिंह चौहान और गोपाल भार्गव के होमगार्ड जवानों के समर्थन में दिए गए बयानों औऱ ट्वीट पर कहा कि आपने इस तरफ ध्यान आकर्षित कराया है। हम होम गार्ड्स की मांगों पर विचार कर रहे हैं।

परेड की सलामी लेते गृहमंत्री मिश्रा।

प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं, निखर कर सामने आती है
प्रतिभा कभी भी परिस्थितियों की मोहताज नहीं होती हैं। चाहे आर्थिक संकट हो, चाहे कच्चे मकान या खपरैल के घर हो, उन्हें प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता है। वे तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद निखर कर सामने आती है। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने यह बात होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा एवं आपदा आपातकालीन मोचन बल के 74 वें स्थापना दिवस समारोह में कही।

उन्होंने कहा कि तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद उनका निरंतर कार्य करते रहना उनके बड़प्पन को प्रदर्शित करता है। इस अवसर पर उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री माननीय अटल बिहारी वाजपेयी की कविता को याद करते हुए कहा कि छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता , टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता। जवानों का कार्य व्यवहार वंदनीय और अनुकरणीय हैं। प्रदेश की सरकार होमगार्ड के जवानों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य करती रही है और आगे भी कार्य करती रहेगी।

होमगार्ड जवानों के प्रतिभाशाली बच्चों को किया गया पुरस्कृत

समारोह में होमगार्ड जवानों के 80% से अधिक अंक लाने वाले प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को गृहमंत्री मिश्रा ने सम्मानित किया । उन्होंने कहा कि इन छात्र-छात्राओं ने 96% तक अंक लाकर साबित कर दिया है कि वे विकास के मार्ग पर अग्रसर हो चुके हैं और ऊंचाइयों को छूने के लिए तैयार है। यह सुखद संकेत है आत्मनिर्भर और समृद्धशाली भारत का।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा होम गार्ड्स के स्थापना दिवस पर परेड ग्राउंड पर छात्राओं को सम्मानित किया।

Related Posts