95 स्मार्ट सिटी को चैलेंज, साइकिल चलाकर ऑफिस जाते वक्त सेल्फी पोस्ट करनी होगी, बताना होगा कितना लाभकारी है साइकिल चलाना

साइकिल को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने देशभर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर काम कर रही कंपनियों को एक प्रतियोगिता आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। इस प्रतियोगिता में अब इंदौर भी शामिल हो गया है। जो इस चैलेंज में शामिल हो रहा है, उसे घर से साइकिल चलाकर ऑफिस जाते हुए सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करना है। साथ ही उन्हें यह भी बताना होगा कि वे शहर में साइकिल चलाने को लेकर क्या सोचते हैं। साइकिल चलाना कितना लाभकारी है। इसके अलावा उन्हें रिश्तेदारों और परिचितों को साइकिल चलाने के प्रति जागरूक भी करना होगा। इसका उद्देश्य कोराेना काल में पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर करने की जगह साइकिल काे बढ़ावा देना है।

साइकिलिंग को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने देशभर के 95 स्मार्ट शहरों को यह चैलेंज दिया है। इसके तहत साइकिलिंग को लेकर जन जागरुकता अभियान चलाने के साथ ही साइकिलिंग का प्रयोग कितना लाभकारी, इस बारे में लोगों की राय भी लेनी है। चैलेंज में शामिल प्रतिभागियों को साइकिल से ऑफिस जाते हुए सेल्फी लेकर अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के साथ ही इंदौर स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकृत फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पेज पर टैग कर पोस्ट करना है।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट सीईओ अदिति गर्ग ने बताया कि इंदाैर शहर साइकिलिंग की एक ऑल इंडिया काॅम्पिटिशन में भाग ले रहा है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत हम इंदौरियों को साइकिल उपयोग के लिए जागरूक कर रहे हैं। काेराेनाकाल में साइकिलिंग सबसे सुरक्षित है। यदि कोई घर से ऑफिस तक साइकिल से जाता है तो वह स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को अपनी फोटो शेयर करें। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की टीम के कर्मचारी साइकिल से ऑफिस आ रहे हैं। इसके अलावा हम शहर में साइकिल वीक मनाने वाले हैं। बीआरटीएस कॉरिडोर पर भी 6 से 8 बजे तक साइकिल चला सकते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट सीईओ अदिति गर्ग ने प्रतियोगिता के बारे में जानकारी दी।

Related Posts