Media Pramukh

कैपिटल्स की लगातार चौथी हार, प्ले-ऑफ के लिए मुश्किलें बढ़ीं; मुंबई टॉप पर

IPL के 13वें सीजन के 51वें मैच में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 9 विकेट से हरा दिया। दिल्ली की यह लगातार चौथी हार है। इसी के साथ उसने अपनी प्ले-ऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को मुश्किल में डाल दिया है। अब उसे आसानी से प्ले-ऑफ में पहुंचने के लिए अपने अगले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हर हाल में हराना होगा। वहीं, मुंबई ने 18 पॉइंट्स के साथ टॉप-2 अपनी जगह पक्की कर ली है। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

दुबई में खेले गए मुकाबले में टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने मुंबई को 111 रन का टारगेट दिया। जवाब में मुंबई ने 14.2 ओवर में एक विकेट पर 111 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। मुंबई के ओपनर ईशान किशन ने IPL में अपनी छठवीं फिफ्टी लगाते हुए 72 रन की नाबाद पारी खेली। उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। सूर्यकुमार यादव 12 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, दिल्ली के एनरिच नोर्तजे को एक विकेट मिला।

मुंबई की अच्छी शुरुआत
मुंबई के ओपनर क्विंटन डिकॉक और ईशान किशन ने संभलकर खेलते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। दोनों ने पावर-प्ले में 38 रन बनाए। इसके बाद ईशान किशन ने आक्रामक शॉट लगाते हुए रनरेट को बढ़ाया। दोनों के बीच 68 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई। डिकॉक (26) को आउट कर एनरिच नोर्तजे ने इस साझेदारी को तोड़ा।

पिछली भिड़ंत में भी मुंबई ने दिल्ली को हराया था
सीजन में पिछली बार जब मुंबई और दिल्ली का आमना-सामना हुआ था, तब मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया था। अबु धाबी में सीजन के 27वें मैच में दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 162 रन बनाए थे। जवाब में मुंबई ने 5 विकेट पर 166 रन बनाकर मैच जीत लिया था।

दुबई में सीजन का सबसे छोटा टारगेट
इससे पहले दिल्ली ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 110 रन बनाए। यह दुबई में सीजन का सबसे छोटा टारगेट है। इससे पहले यहां किंग्स इलेवन पंजाब ने सनराइजर्स हैदराबाद को 127 रन का टारगेट दिया था। वहीं, मुंबई के जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट को 3-3 विकेट मिले। राहुल चाहर और नाथन कूल्टर-नाइल को 1-1 विकेट मिला

दोनों ओपनर सस्ते में आउट
दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर शिखर धवन लगातार दूसरे मैच में अपना खाता नहीं खोल सके और मैच के पहले ओवर की तीसरी बॉल पर आउट हुए। इसके बाद पृथ्वी शॉ भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और 10 रन बनाकर आउट हुए। दोनों ओपनर्स को ट्रेंट बोल्ट ने आउट किया।

श्रेयस-ऋषभ बड़ा स्कोर नहीं बना सके
दोनों ओपनर्स के जल्दी आउट होने के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 35 रन की पार्टनरशिप की। दोनों को अच्छी शुरुआत मिली, लेकिन उसे वह बड़े स्कोर में नहीं बदल सके। अय्यर 25 रन बनाकर राहुल चाहर की बॉल पर आउट हुए। इसके बाद पंत (21) को जसप्रीत बुमराह ने चलता किया।

रोहित अब भी फिट नहीं
किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ चोटिल हुए मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा अब भी पूरी तरह फिट नहीं हैं। ऐसे में कीरोन पोलार्ड ने लगातार चौथे मैच में टीम की कप्तानी संभाली। रोहित की गैर-मौजूदगी में सौरभ तिवारी को प्लेइंग इलेवन को शामिल किया गया।

मुंबई में 2 और दिल्ली में 3 बदलाव
मुंबई में 2 बदलाव किए गए। हार्दिक पंड्या को आराम दिया गया। उनकी जगह जयंत यादव को टीम में शामिल किया गया। इसके अलावा जेम्स पैटिंसन की जगह नाथन कूल्टर-नाइल को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई। वहीं, दिल्ली में 3 बदलाव किए गए। अजिंक्य रहाणे, अक्षर पटेल और तुषार देशपांडे को टीम में जगह नहीं दी गई। उनकी जगह प्रवीण दूबे, पृथ्वी शॉ और हर्षल पटेल को टीम में जगह दी गई।

सबसे महंगे-सस्ते प्लेयर्स की परफॉर्मेंस
दिल्ली में ऋषभ पंत 15 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर रहे। उन्होंने 24 बॉल पर 21 रन बनाए। प्लेइंग इलेवन में सबसे सस्ते प्लेयर हर्षल पटेल (20 लाख) रहे। उन्होंने बल्लेबाजी में 9 बॉल पर 5 रन बनाए और गेंदबाजी में एक ओवर में 8 रन दिए। उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।

वहीं, मुंबई में क्रुणाल पंड्या 8.80 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर रहे। बल्लेबाजी में उन्हें मौका नहीं मिला। गेंदबाजी में उन्होंने 3 ओवर में सिर्फ 13 रन दिए, लेकिन कोई विकेट नहीं ले सके। प्लेइंग इलेवन में सौरभ तिवारी और जयंत यादव (50-50 लाख) सबसे सस्ते प्लेयर रहे। जयंत ने 3 ओवर में 18 रन दिए और कोई विकेट नहीं ले सके। सौरभ को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला।

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता
आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

मुंबई इंडियंस के ओपनर ईशान किशन ने आईपीएल में अपनी छठवीं फिफ्टी लगाई और अपनी टीम को आसान जीत दिलाई।
Exit mobile version