चेन्नई सुपर किंग्स का पहला विकेट गिरा, डु प्लेसिस बिना खाता खोले पवेलियन लौटे; संदीप शर्मा ने विकेट लिया

आईपीएल के 13वें सीजन का 29वां मैच सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के बीच दुबई में खेला जा रहा है। चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम के ओपनर सैम करन क्रीज पर हैं। करन ने चेन्नई के लिए पहली बार ओपनिंग की। मैच का लाइव स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टीम में एक बदलाव किया। एन जगदीसन की जगह स्पिनर पीयूष चावला की वापसी हुई। वहीं, हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने भी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया। अभिषेक शर्मा को बाहर किया गया। उनकी जगह शाहबाज नदीम को मौका मिला। खिताब की रेस में बने रहने के लिए दोनों टीम के लिए यह मैच जीतना जरूरी है।

दोनों टीम में शामिल विदेशी खिलाड़ी
चेन्नई की प्लेइंग इलेवन में शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, सैम करन और ड्वेन ब्रावो जैसे विदेशी प्लेयर्स को मौका मिला। वहीं, हैदराबाद टीम में कप्तान डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियम्सन और राशिद खान शामिल हैं।

दोनों टीमें:
चेन्नई: शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, सैम करन, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, पीयूष चावला, कर्ण शर्मा और शार्दूल ठाकुर।
हैदराबाद: डेविड वॉर्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), मनीष पांडे, केन विलियम्सन, प्रियम गर्ग, विजय शंकर, शाहबाज नदीम, राशिद खान, संदीप शर्मा, टी नटराजन और खलील अहमद।

पॉइंट टेबल में चेन्नई 7वें और हैदराबाद 5वें नंबर पर

चेन्नई के पास हैदराबाद से पिछले मैच में मिली हार का बदला लेने का मौका है। साथ ही प्लेऑफ की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए चेन्नई के कप्तान धोनी के लिए यह मैच जीतना जरूरी है। चेन्नई ने अब तक 7 में से सिर्फ 2 ही मैच जीते हैं। टीम 4 पॉइंट के साथ 7वें नंबर पर है। यदि चेन्नई यह मैच भी हारती है, तो फिर उसके लिए वापसी करना बेहद मुश्किल हो जाएगा। वहीं, हैदराबाद 7 में से 3 मैच जीतकर 5वें नंबर पर है। टीम के कप्तान वॉर्नर के सामने भी यही चुनौती है।

चेन्नई के लिए डु प्लेसिस ने बनाए सबसे ज्यादा रन
चेन्नई की बल्लेबाजी की बात करें, तो फाफ डु प्लेसिस ही फॉर्म में दिखे हैं। उन्होंने सीजन में खेले 7 मैचों में 307 रन बनाए हैं। इसमें 3 फिफ्टी भी शामिल है। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ उन्होंने 87 रन की नाबाद पारी खेली थी। इसके अलावा शेन वॉटसन ने अब तक लीग में 199 रन बनाए हैं।

चेन्नई में शार्दूल और करन ने लिए सबसे ज्यादा विकेट
गेंदबाजी में सैम करन और शार्दूल ठाकुर ने शानदार गेंदबाजी की है। करन ने सीजन में 7 मैच में 8 विकेट लिए हैं। वहीं शार्दूल ने 4 मैचों में 7 बल्लेबाजों को आउट किया है। इनके अलावा दीपक चाहर ने 7 मैचों में 6 विकेट लिए हैं।

हैदराबाद के लिए वॉर्नर-बेयरस्टो टॉप स्कोरर
हैदराबाद के लिए कप्तान डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो टॉप स्कोरर रहे हैं। वॉर्नर ने 7 मैचों में 2 फिफ्टी के साथ 275 रन और बेयरस्टो ने 7 मैचों में 3 फिफ्टी के साथ 257 रन बनाए हैं। इसके अलावा मनीष पांडे ने भी लीग में अब तक 202 रन बनाए हैं।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी
सीएसके में कप्तान धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में रविंद्र जडेजा का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 7 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं हैदराबाद के सबसे महंगे खिलाड़ी डेविड वॉर्नर हैं। उन्हें फ्रेंचाइजी सीजन का 12.50 करोड़ रुपए देगी। इसके बाद टीम के दूसरे महंगे खिलाड़ी मनीष पांडे (11 करोड़) हैं।

चेन्नई ने 3 और हैदराबाद ने 2 बार खिताब जीता
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने लगातार दो बार 2010 और 2011 में खिताब जीता था। पिछली बार यह टीम 2018 में चैम्पियन बनी थी। वहीं चेन्नई पांच बार( 2008, 2012, 2013, 2015 और 2019) आईपीएल की रनरअप भी रही। दूसरी ओर हैदराबाद ने 2 बार (2009 और 2016) खिताब अपने नाम किया।

आईपीएल में चेन्नई का सक्सेस रेट हैदराबाद से ज्यादा
चेन्नई ने लीग में अब तक 172 मैच खेले, जिसमें 102 जीते और 67 हारे हैं। 1 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं, सनराइजर्स ने अब तक 115 में से 61 मैच जीते और 54 हारे हैं। इस तरह लीग में सुपरकिंग्स की जीत सक्सेस रेट 59.94% और हैदराबाद का 53.04% रहा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए फाफ डु प्लेसिसि और सैम करन ने ओपनिंग की। सीएसके के लिए करन ने पहली बार ओपनिंग की।

Related Posts