मैच से 6 दिन पहले रोहित समेत 5 खिलाड़ियों पर कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने का आरोप, टीम से अलग किए गए

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 जनवरी से सिडनी में शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया को लेकर बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी हो गई है। टीम के पांच खिलाड़ियों उपकप्तान रोहित शर्मा, विकेटकीपर ऋषभ पंत, ओपनर शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ और फास्ट बॉलर नवदीप सैनी पर कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने का आरोप लगा है।

ये पांचों खिलाड़ी तीसरे टेस्ट से 6 दिन पहले यानी शुक्रवार को मेलबर्न के एक इनडोर रेस्टोरेंट में खाना खाते दिखे थे। इसका वीडियो भी सामने आया था। इसके बाद पांचों खिलाड़ियों को आइसोलेट कर दिया गया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने कहा है कि इन खिलाड़ियों के खिलाफ प्रोटोकॉल तोड़ने के आरोप की जांच की जा रही है। पांचों खिलाड़ियों को ट्रेनिंग और सफर के दौरान बाकी भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से अलग रहना होगा। ये खिलाड़ी ट्रेनिंग कर सकेंगे, लेकिन बाकी टीम से अलग।

  • पराए मुल्क में अपनों का साथ:रोहित के साथ पंत, गिल, शॉ और सैनी डिनर के लिए पहुंचे, रेस्टोरेंट में मौजूद फैन ने 7 हजार रुपए का बिल चुकाया

तीसरे टेस्ट में भारत के लिए मुश्किलें
अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इन पांचों खिलाड़ियों को कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने का दोषी मानता है तो भारत के लिए तीसरे टेस्ट की राह मुश्किल हो जाएगी। दरअसल, रोहित शर्मा, शुभमन गिल और ऋषभ पंत का अगला टेस्ट खेलना लगभग पक्का था। दोषी पाए जाने पर इन्हें 14 दिन आइसोलेशन में रहना होगा। ऐसा हुआ तो ये तीसरा टेस्ट नहीं खेल पाएंगे। चौथा टेस्ट 15 जनवरी से है। उसी में इनके खेलने की संभावना बनेगी।

टीम के तीन खिलाड़ी ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव पहले ही चोटिल होकर बाहर हो चुके हैं। वहीं, कप्तान विराट कोहली पैरेंटल लीव पर हैं। अगर रोहित, शुभमन और ऋषभ भी तीसरा टेस्ट नहीं खेलते हैं तो टीम में कम से कम 7 खिलाड़ी ऐसे जाएंगे जो रेगुलर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं होते।

BCCI और CA मिलकर जांच करेंगे
BCCI ने पहले इस मामले में अपनी तरफ से किसी तरह की जांच करने से इनकार किया था। बाद में CA की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि पांचों खिलाड़ियों को आइसोलेट करने के बाद मामले की मिलकर जांच की जा रही है। CA ने कहा, “सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो के बाद BCCI और CA अलर्ट हैं।

प्लेयर्स को आउटडोर डाइनिंग की ही इजाजत
कोविड प्रोटोकॉल के तहत खिलाड़ी इनडोर रेस्टोरेंट में खाना खाने नहीं जा सकते। CA ने कहा- BCCI और हमारी संयुक्त जांच में तय होगा कि खिलाड़ियों ने प्रोटोकॉल तोड़ा है या नहीं। भारतीय और ऑस्ट्रेलियन मेडिकल टीम की सलाह पर ही खिलाड़ियों को आइसोलेट किया गया है।

एक फैन ने टीम को देखा, इसी पर विवाद शुरू हुआ
बायो सिक्योरिटी प्रोटोकॉल के मुताबिक, खिलाड़ियों को केवल आउटडोर सिटिंग में बैठकर खाना खाने की इजाजत है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे। यह विवाद इसलिए शुरू हुआ क्योंकि शुक्रवार को नवलदीप सिंह नाम के क्रिकेट फैन ने मेलबर्न के एक रेस्टोरेंट में इन क्रिकेटर्स को खाना खाते देखा था। ये सभी खिलाड़ी नवलदीप के टेबल के सामने वाली टेबल पर जाकर बैठे। नवलदीप ने सोशल मीडिया पर एक्सपीरियंस शेयर करते हुए लिखा, ‘‘मैं इतने बड़े-बड़े प्लेयर्स को देखकर हैरान रह गया। मैंने भूख नहीं रहने के बावजूद एक्स्ट्रा खाना ऑर्डर किया, ताकि उन्हें देखता रह सकूं।’’ फैन का दावा है कि पंत ने उसे गले लगा लिया और कहा कि फोटो तो तभी होगी, जब पैसे वापस लोगे।

इसके बाद उसने खिलाड़ियों को बिना बताए उनका 118.69 ऑस्ट्रेलियन डॉलर (करीब 7000 रुपए) का बिल भी भरा। नवलदीप ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ और नवदीप सैनी की फोटोज और वीडियो भी शेयर की थीं।

सिडनी हेराल्ड और द एज ने खबर दी
नवलदीप के पोस्ट किए वीडियो में रोहित, पंत, गिल, सैनी और शॉ मेलबर्न के सीक्रेट किचन और बार्बीक्यू में रेस्टोरेंट के अंदर बैठे दिखे थे। द एज और सिडनी हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, रेस्टोरेंट और उसके स्टाफ ने इंडियन प्लेयर्स के आने की पुष्टि की।

फैन ने माफी मांगी
खिलाड़ियों के वीडियो पर बवाल के बाद फैन नवलदीप ने माफी मांगी। उन्होंने कहा कि ऋषभ पंत ने उन्हें गले नहीं लगाया था। एक्साइटमेंट में उन्होंने यह बात बोल दी थी। नवलदीप ने यह भी कहा कि भारतीय टीम ने प्रोटोकॉल के दायरे में ही रहकर खाना खाया था।

सिडनी में हालात खराब, कोविड प्रोटोकॉल लागू
यह विवाद मेलबर्न का है, लेकिन तीसरा टेस्ट सिडनी में होना है, जहां कोरोना से हालात बिगड़ते दिख रहे हैं। 31 दिसंबर को वहां कोविड-19 के 10 नए मरीज मिले। इसी वजह से भारतीय टीम को इस हफ्ते मेलबर्न में रहने के निर्देश मिले थे। दोनों टीमें 4 जनवरी को सिडनी जाएंगी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

न्यू इयर के मौके पर टीम इंडिया के पांच खिलाड़ी मेलबोर्न के इनडोर रेस्टोरेंट में खाना खाने गए थे। कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक, खिलाड़ी केवल आउटडोर डाइनिंग के लिए जा सकते हैं।

Related Posts