अमेरिका ने आर्थिक विकास का नया इतिहास रचा, तीसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था रिकॉर्ड 33.1% के एनुअलाइज्ड रेट से बढ़ी

इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज करने के बाद अमेरिका की GDP ने तीसरी तिमाही में इतिहास की सबसे बड़ी तेजी दर्ज की। अमेरिका के कॉमर्स डिपार्टमेंट ने गुरुवार को कहा कि जुलाई-सितंबर 2020 तिमाही में अमेरिका का एनुअलाइज्ड ग्रोथ रेट 33.1 फीसदी रहा। इससे पहले दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) में अमेरिका की GDP में रिकॉर्ड 31.4 फीसदी गिरावट दर्ज की गई थी। उससे भी पहले पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में अमेरिका की GDP में 5 फीसदी गिरावट रही थी।

हालांकि पिछले साल की समान अवधि (जुलाई-सितंबर 2019) के मुकाबले अमेरिका की GDP में इस साल की सितंबर तिमाही में 2.9 फीसदी की गिरावट आई है। इसी तरह से दूसरी तिमाही में भी साल-दर-साल आधार पर अमेरिका की GDP में 9 फीसदी की गिरावट आई थी। अमेरिकी की तीसरी तिमाही की GDP यह पहला अनुमान है। संशोधन के साथ दूसरा अनुमान अगले महीने के आखिर में आएगा।

एनुअलाइज्ड रेट का क्या है मतलब

एनुअलाइज्ड रेट का मतलब है एक तिमाही के आंकड़े के आधार पर अगले पूरे वर्ष की विकास दर का आकलन। यानी एक तिमाही में जीडीपी में जितनी बढ़ोतरी हुई, अगर पूरे वर्ष इसी तरह से बढ़ोतरी होती रहेगी, तो जीडीपी का जितना विकास होगा, उसे ही एनुअलाइज्ड रेट कहा जाता है। यह पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले GDP में हुए बदलाव को नहीं दिखाता।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

पिछले साल की समान अवधि (जुलाई-सितंबर 2019) के मुकाबले हालांकि अमेरिका की GDP में इस साल की सितंबर तिमाही में 2.9% की गिरावट आई है

Related Posts