एपल ने अपने होममेड प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया मैकबुक प्रो, MacBook Air और मैक मिनी; बुकिंग आज से शुरू

एपल ने आज अपने वर्चुअल इवेंट ‘वन मोर थिंग’ में Silicon बेस्ड MacBook का ऐलान कर दिया है। कंपनी ने अपने इवेंट में MacBook Air को लॉन्चिंग की घोषणा की है। इसके साथ ही एपल ने अपने होममेड प्रोसेसर के साथ मैकबुक प्रो, MacBook Air और मैक मिनी को लाॅन्च किया है। बता दें कि ये सभी Apple के नए M1 प्रोसेसर के साथ लाॅन्च किए गए हैं।

आज से कर सकेंगे बुकिंग

कंपनी के मुताबिक, यूएस कस्टमर्स मैकबुक प्रो, MacBook Air और मैक मिनी की बुकिंग आज से कर सकते हैं। मार्केट में यह अगले सप्ताह से उपलब्ध होंगे। बता दें कि एपल की तरफ से पहली बार खुद के प्रोसेसर पर बेस्ड Mac कंप्यूटर को पेश गया है।

बता दें कि एपल का ‘वन मोर थिंग’ इवेंट मंगलवार रात भारतीय समय के अनुसार 11.30 बजे से शुरू हुआ। एपल का यह चौथा इवेंट रहा। इससे पहले एपल ने सितंबर के इवेंट में आईपैड और वॉच लॉन्च किए थे। वहीं, अक्टूबर वाले इवेंट में आईफोन 12 सीरीज लॉन्च की थी।

जानिए, कीमत के बारे में?

  • 13 इंच का नए मैकबुक प्रो की कीमत 1,299 अमेरिकी डॉलर से शुरू है।
  • MacBook Air की शुरुआती कीमत 999 डॉलर है।
  • Mac mini लैपटॉप की शुरुआती कीमत 699 डॉलर है।

3D और शानदार गेमिंग एक्सपीरियंस

कंपनी के मुताबिक, M1 चिपसेट के सपोर्ट से iPhone और iPad App को सीधे अपने Apple M1 और macOS Big Sur बेस्ड Mac पर एक्सेस कर पाएंगे। M1 चिपसेट में 3D और शानदार गेमिंग एक्सपीरियंस मिलेगा। Apple ने अपने “वन मोर थिंग” इवेंट में कहा कि M1 में दुनिया के चार सबसे तेज CPU कोर हैं। साथ ही इस चिप में 16 बिलियन ट्रांजिस्टर का इस्तेमाल किया गया है।

Mac कंप्यूटर कई मायनों में खास है। कंपनी के मुताबिक, बाकी कंप्यूटर के मुकाबले कहीं ज्यादा फास्ट, बेहतर परफॉर्मेंस वाला होगा। एपल ने अपने बयान में कहा कि MacBook Air में 18 घंटे का वीडियो प्लेबैक मिलेगा। जो पहले के मुकाबले 6 घंटे ज्यादा है।

जारी रहेगा इंटेल बेस्ड Macs को सपोर्ट

बता दें कि Mac कंप्यूटर इंटेल चिपसेट के साथ आता था। हालांकि, अब अपनी चिपसेट के आने के बाद Apple की तरफ से इंटेल चिप से पूरी तरह अभी भी दूरी नहीं बनाई गई है। पुराने इंटेल बेस्ड Macs को सपोर्ट जारी रहेगा। Apple ने इस साल जून में ही ऐलान कर दिया था कि कंपनी Mac कंप्यूटर को अपनी चिपसेट के साथ पेश कर रही है। Apple लंबे वक्त से अपने iPhone, iPads और Apple Watch के लिए प्रोसेसर को डिजाइन कर रहा है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Apple one more thing event 2020: Apple MacBook Air with M1 announced

Related Posts