चीन और भारत की टक्कर में शाओमी का बजा बाजा; स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग बना लीडर, पहले स्थान पर किया कब्जा

भारत और चीन की सीमा पर भारतीय सैनिकों के साथ हुई बर्बरता के बाद से ही भारतीयों में चीन और चाइनीज सामानों को लेकर गुस्सा है। अब इसकी कीमत चीन को चुकानी पड़ रही है। काउंटर पाइंट की नई रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्टफोन के मार्केट में लीडर का ताज शाओमी से हटकर सैमसंग को मिल गया है। स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग नंबर वन पायदान पर आ गया है।

चाइना सेंटिमेंट का मिला फायदा?

बता दें कि जून हुई झडप के बाद ही चीन के खिलाफ लोगों में गुस्सा भड़क गया और पूरे देश में एंटी चाइना सेंटिमेंट लगातार मजबूत हो रहा है। सैमसंग समेत अन्य ब्रैंड जो कि चाइनीज नहीं हैं, उन्हें इसका काफी फायदा मिल रहा है।

सैमसंग ने ग्लोबली हुवावे को भी छोड़ा पीछे

रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग अब ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में भी चाइनीज ब्रैंड हुवावे को पछाड़ दिया है। अगस्त 2020 का डाटा के मुताबिक, सैमसंग का ग्लोबल मार्केट शेयर 22 फीसदी पर पहुंच गया। अप्रैल 2020 तक सैमसंग का मार्केट शेयर 20 फीसदी थी। पिछले छह महीने में यह बदलाव आया है। बात अगर हुवावे की करें तो अगस्त 2020 में उसका मार्केट शेयर घटकर 16 फीसदी पर पहुंच गया। अप्रैल 2020 में उसका मार्केट शेयर 21 फीसदी था।

एपल को बड़ा नुकसान

एपल ने मंगलवार को अपना पहला 5G आईफोन लॉन्च कर दिया। इवेंट से ठीक पहले अमेरिकी शेयर बाजार में कंपनी के शेयर 4% तक नीचे गिरे। इससे कंपनी का वैल्यूएशन 81 बिलियन डॉलर (5.94 लाख करोड़ रुपए) कम हो गया। हालांकि, बाजार बंद होने तक शेयर ने हल्की रिकवरी कर ली थी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Samsung beats Xiaomi to become number 1 smartphone brand in India: Report

Related Posts