नेशनल पेंशन सिस्टम से निकलने के लिए विड्रॉल एप्लिकेशन ऑनलाइन भी दे सकेंगे सब्सक्राइबर

पेंशन फंड रेगुलेटर PFRDA ने बुधवार को कहा कि जो सब्सक्राइबर नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) से निकलना चाहते हैं, वे यह काम ऑनलाइन भी कर सकते हैं। उसके मुताबिक, NPS से निकासी की मौजूदा व्यवस्था पूरी तरह ऑफलाइन है, जिसमें सब्सक्राइबर को खाता बंद करने के लिए ऑथराइज्ड सेंटर पर जाना होता है।

OTP या ई-साइन से ऑथराइज किया जा सकेगा विड्रॉल रिक्वेस्ट

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने कहा है कि अभी तक सब्सक्राइबर को निकासी के लिए NPS विड्रॉल फॉर्म भरकर उसके जरूरी दस्तावेजों के साथ प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस (POP) यानी ऑथराइज्ड सेंटर पर जमा कराना पड़ता था। PFRDA ने कहा, ‘अब विड्रॉल फॉर्म जमा कराने के लिए सब्सक्राइबर को मौजूदा ऑफलाइन प्रोसेस के साथ ऑनलाइन ऑप्शन भी उपलब्ध होगा। इस ऑप्शन में सब्सक्राइबर ओटीपी या ई-साइन के जरिए विड्रॉल रिक्वेस्ट को ऑथराइज कर सकेंगे।’

KYC और जरूरी डिटेल के साथ विड्रॉल डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा

PFRDA ने कहा है कि सब्सक्राइबर को ऑनलाइन प्रोसेस में लॉग इन आईडी और पासवर्ड के जरिए सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी (CRA) सिस्टम में एग्जिट प्रोसेस शुरू करना होगा। इसके बाद एन्यूटी सर्विस प्रोवाइडर (ASP), एन्यूटी स्कीम के अलावा एकमुश्त पेमेंट और एन्यूटी की खरीदारी से जुड़ा डिटेल देना होगा और विड्रॉल डॉक्यूमेंट को KYC के साथ अपलोड करना होगा।

कॉरपस के 0.125 पर्सेंट के बराबर होगी विड्रॉल रिक्वेस्ट प्रोसेसिंग फीस

इसके बाद ऑथराइज्ड सेंटर इंस्टैंट बैंक एकाउंट वेरिफिकेशन के जरिए सब्सक्राइबर के बैंक एकाउंट नंबर की पहचान करेगा और उनके अपलोडेड डॉक्यूमेंट को वेरिफाई करेगा। NPS सब्सक्राइबर के ऑनलाइन या ऑफलाइन विड्रॉल रिक्वेस्ट की प्रोसेसिंग के लिए ऑथराइज्ड सेंटर को फीस में कॉरपस का 0.125 पर्सेंट हिस्सा मिलेगा, जो कम से कम 125 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 500 रुपये होगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Subscribers will also be able to give withdrawal applications online to exit the National Pension System.

Related Posts