रिकॉर्ड 35 अरब डॉलर जुटा सकता है चीन का एंट ग्रुप; निर्धारित की गई शेयर की कीमत

चीन का एंट ग्रुप शंघाई और हांगकांग में इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) के जरिए 35 अरब अमेरिकी डॉलर यानी की 2.56 लाख करोड़ रुपए जुटा सकता है। अगर ऐसा होता है तो यह दुनिया के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। चीन के दिग्गज ई-कॉमर्स ग्रुप की फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी एंट ने हॉन्गकॉन्ग और शंघाई स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग के लिए आवेदन किया है। सोमवार को शेयर की कीमत निर्धारित की गई है।

सोमवार का शंघाई में एंट का शेयर 10.26 डॉलर पर

एंट चीन की सबसे बड़ी पेमेंट ऐप अली पे का संचालन करता है। चीन की दो ऑनलाइन पेमेंट सर्विसेज में से यह एक है। कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी मनी मार्केट चलाने के साथ ही अपने यूजर्स के लिए क्रेडिट रेटिंग सिस्टम और सीसेम क्रेडिट चलाता है। शंघाई में एंट का शेयर सोमवार को को 68.8 युआन (10.26 डॉलर) और हांगकांग में 80 हांगकांग डॉलर या 10.32 अमेरिकी डॉलर रहा।

अरामको से भी बड़ा होगा एंट का आईपीओ

कंपनी आईपीओ के जरिए 34.5 अरब डॉलर जुटाएगी। यह पेट्रोलियम कंपनी सऊदी अरामको की पिछले साल की 29 अरब डॉलर की शेयर बिक्री पेशकश से अधिक है। इस तरह एंट का आईपीओ दुनिया की सबसे बड़ी शेयर बिक्री पेशकश बन जाएगा।
एंट ग्रुप की कुल वैल्यू कम से कम 150 अरब डॉलर है। यह दुनिया की सबसे अधिक वैल्यू वाली यूनिकॉर्न है। चीनी कंपनी एंट में अलीबाबा ग्रुप की 33 फीसदी होल्डिंग है।

इसे पढ़ सकते हैं-

भास्कर एक्सप्लेनर:अलीबाबा के जैक मा ला रहे हैं दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ, सऊदी अरामको से भी बड़ा, जानिए इसके बारे में सबकुछ

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Jack Ma’s Ant Group set for record $34bn stock market listing

Related Posts