सॉवरेन गोल्ड बांड का इश्यू प्राइस 5,000 रुपए प्रति यूनिट तय, 28 दिसंबर से 1 जनवरी तक खुला रहेगा ऑफर

सॉवरेन गोल्ड बांड के नए इश्यू में निवेशक 5,000 रुपए प्रति ग्राम गोल्ड की दर से निवेश कर सकेंगे। यह बात भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को कही। सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम 2020-21 – सीरीज IX सब्सक्रिप्शन के लिए सोमवार 28 दिसंबर 2020 से 1 जनवरी 2021 तक खुला रहेगा।

RBI ने कहा कि इस बार बांड का वैल्यू 5,000 रुपए प्रति ग्राम गोल्ड तय हुआ। इस बांड का प्राइस 999 प्युरिटी वाले गोल्ड के लिए इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन द्वारा ऑफर से ठीक पहले वाले सप्ताह के आखिरी 3 दिनों के लिए प्रकाशित क्लोजिंग प्राइस के साधारण औसत के आधार पर तय किया जाता है। यानी 22-24 दिसंबर के क्लोजिंग प्राइस के आधार पर इस बार गोल्ड बांड का इश्यू प्राइस तय हुआ है।

ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल भुगतान करने पर प्रति ग्राम 50 रुपए की छूट

RBI ने साथ ही कहा कि गोल्ड बांड के लिए ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल भुगतान करने वाले निवेशकों को प्रति ग्राम गोल्ड के प्राइस पर 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। ऐसे ऑनलाइन निवेशकों के लिए गोल्ड बांड का इश्यू प्राइस 4,950 रुपए प्रति ग्राम गोल्ड होगा। सीरीज-VIII गोल्ड बांड का इश्यू प्राइस 5,177 रुपए प्रति ग्राम गोल्ड था। वह सीरीज 9 नवंबर को खुला था और 13 नवंबर को बंद हुआ था।

कम से कम 1 यूनिट खरीद सकते हैं

सॉवरेन गोल्ड बांड का प्राइस प्रति ग्राम गोल्ड के प्राइस से जुड़ा हुआ होता है। इसका एक यूनिट 1 ग्राम गोल्ड का होता है। निवेशक कम से कम 1 यूनिट खरीद सकता है। यह बांड 8 साल में मैच्योर होता है। 5 साल बाद एक्जिट का विकल्प मिलता है, जिसे ब्याज भुगतान वाले दिन एक्सरसाइज किया जा सकता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

सॉवरेन गोल्ड बांड का प्राइस 999 प्युरिटी वाले गोल्ड के लिए इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन द्वारा ऑफर से ठीक पहले वाले सप्ताह के आखिरी 3 दिनों के लिए प्रकाशित क्लोजिंग प्राइस के साधारण औसत के आधार पर तय किया जाता है

Related Posts