सौ शक्तिशाली महिलाओं की ग्लोबल फोर्ब्स लिस्ट में निर्मला सीतारमण, रोशनी नादर और किरण मजूमदार

फोर्ब्स ने दुनिया की सबसे शक्तिशाली सौ महिलाओं की सूची जारी की है जिसमें भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, एचसीएल एंटरप्राइज की सीईओ रोशनी नादर मल्होत्रा और बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ शामिल हैं। इस लिस्ट में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल लगातार 10वें साल नंबर वन रही हैं। इस सूची में अमेरिका की वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस का भी नाम है।

निर्मला सीतारमण 41वें, रोशनी नादर 55वें नंबर पर हैं

भारत की जिन शक्तिशाली महिलाओं का नाम इस सूची में रखा गया है उनमें निर्मला सीतारमण 41वें नंबर पर हैं जबकि रोशनी नादर 55वें नंबर पर हैं। अपनी कमाई से भारत की सबसे अमीर महिला बनीं किरण मजूमदार शॉ इस लिस्ट में 68वें नंबर पर हैं और लैंडमार्क ग्रुप की चेयरवुमन रेणुका जगतियानी को फोर्ब्स ने 98वें नंबर पर रखा है।

तीसरे नंबर पर US की पहली फीमेल VP कमला हैरिस ​​​​​​

17वीं एनुअल फोर्ब्स पावर लिस्ट में 30 देशों की महिलाओं को शामिल किया गया है जिनमें से 10 राष्ट्राध्यक्ष, 38 सीईओ और पाँच एंटरटेनर हैं। भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला वाइस प्रेसिडेंट हैं और लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। अमेरिकी राजनीति में तेजी से कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ने वाली हैरिस का नाम दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में पहली बार आया है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 39वें नंबर पर हैं

फोर्ब्स की लिस्ट में पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को 39वें नंबर और ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II को 46वें पायदान पर रखा गया है। ताइवान की प्रेसिडेंट साई इंग वेन 37वें नंबर पर रही हैं जिन्होंने जनवरी में सख्त कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग प्रोग्राम लागू करके 2.3 करोड़ नागरिकों में सात को छोड़कर सबको जानलेवा कोविड-19 से बचा लिया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Nirmala Sitharaman, Roshni Nadar and Kiran Mazumdar in the Global Forbes list of 100 powerful women

Related Posts