होमपॉड मिनी लॉन्च, समझदार इतना कि घर के सभी सदस्यों की आवाज पहचानकर उनके हिसाब से काम करेगा; 1165 रुपए में घर ला सकते हैं

मंगलवार को एपल ने हाय-स्पीड इवेंट की शुरुआत नए होमपॉड मिनी की लॉन्चिंग के साथ की। यह एक स्मार्ट स्पीकर है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह होमपॉड का एक छोटा वैरिएंट है जिसे पहली बार 2017 के अंत में पेश किया गया था। होमपॉड मिनी ओरिजनल होमपॉड के साइज का लगभग आधा है, लेकिन डिजाइन एक समान ही है, हालांकि अब यह नए लाइट-एमिटिंग टच पैनल के साथ आता है, जो कि टॉप पर लगा है।

इवेंट में कंपनी ने बताया कि यह अल्ट्रा वाइडबैंड (यूडब्ल्यूबी) कैपेबिलिटी से लैस है, जो अन्य एपल डिवाइस को ट्रैक करता है, साथ ही मीडिया कंट्रोल्स, डोर लॉक और घर में लगे अन्य स्मार्ट होम डिवाइसेस को भी कंट्रोल करता है।

होमपॉड मिनी: भारत में कीमत

  • भारत में होमपॉड मिनी की कीमत 9,900 है, जबकि अमेरिका में, इसकी कीमत $99 (लगभग 7,300 रुपए) है यानी भारतीयों को यह 2600 रुपए तक महंगा पड़ेगा। यह ओरिजनल होमपॉड की कीमत से आधे से भी कम, लेकिन गूगल नेस्ट मिनी से दोगुना और ईको डॉट से भी लगभग दोगुना महंगा है।
  • एपल इंडिया की साइट पर दी जानकारी के मुताबिक, यह 1165 रुपए की ईएमआई पर उपलब्ध है और HDFC कार्ड से खरीदी करने पर 6% तक का कैशबैक भी दिया जा रहा है।
  • कंपनी ने इसे दो कलर ऑप्शन व्हाइट और स्पेस ग्रे में लॉन्च किया है। इसे भारत, अमेरिका, कनाडा, फ्रांस और जर्मनी सहित कई अन्य देशों में में इसकी प्री-बुकिंग 6 नवंबर से शुरू होगी। बिक्री 16 नवंबर से शुरू होने वाली है।

होमपॉड मिनी: स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

  • होमपॉड मिनी एपल S5 प्रोसेसर पर काम करता है, जो कि एपल वॉच सीरीज 5 में भी मिलता है। इसमें अल्ट्रा वाइडबैंड सपोर्ट को सक्षम करने के लिए एक U1 चिप भी शामिल है। इसकी बदौलत न सिर्फ ये फुर्ती और जागरूकता के साथ काम करता है बल्कि U1 चिप की बदौलत ये अन्य आईफोन डिवाइस के बीच की दूरी को सटीक रूप से ट्रैक करेगा जिसमें आईफोन और एपल वॉच शामिल है। खासबात यह है कि घर के सभी सदस्यों की आवाज पहचानने में सक्षम है।
  • होमपॉड मिनी इस लोकेशन की जानकारी का उपयोग ब्राइटनेस, मीडिया कंट्रोल्स, वॉल्यूम कंट्रोल्स, डोर लॉक और अन्य चीजों की देखभाल के लिए करता है। जब कोई डिवाइस आपके घर के बाहर जाएगा तो भी यह आपको अलर्ट करता है। अल्ट्रा वाइडबैंड तकनीक और U1 चिप के साथ, एपल व्यापक होमकिट सपोर्ट और बेहतर फंक्शनैलिटी प्रदान करना चाहता है।
  • इंटरकॉम नाम के एक नए फीचर के जरिए होमपॉड यूजर एक घर के भीतर एक यूनिट (होमपॉड) से दूसरे में मैसेज भी भेजा जा सकता है। यह आईफोन, आईपैड और एपल वॉच और यहां तक ​​कि कार-प्ले के साथ भी काम कर सकता है। एक मैसेज को घर के सभी स्पीकर्स पर और यहां तक ​​कि एयरपॉड्स के माध्यम से परिवार के सदस्यों को भेजा जा सकता है। एक सिंपल वॉयस कमांड से मैसेज सुनकर आप उसका रिप्लाई भी कर पाएंगे।
  • एक स्मार्ट स्पीकर होने के नाते, यह सिरी के साथ आता है और आप वॉयस असिस्टेंट को कई म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप्स से म्यूजिक प्ले करने के लिए कह सकते हैं। स्पीकर में दो ट्वीटर हैं, जो बड़े होमपॉड में सात स्पीकर से काफी कम है। टॉप पर एक टच-सेंसिटिव सरफेस भी है जो यूजर को वॉल्यूम कंट्रोल करने की अनुमति देता है। डिजाइन के मामले में ये ओरिजनल होमपॉड से काफी अलग है, क्योंकि इसमें डिस्प्ले के साथ प्लास्टिक टॉप था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

डिजाइन के मामले में ये ओरिजनल होमपॉड से काफी अलग है, क्योंकि नए होमपॉड मिनी में टच कंट्रोल्स था लेकिन ओरिजनल में डिस्प्ले के साथ प्लास्टिक टॉप था।

Related Posts