17% BMW मोटरसाइकिल का निर्माण भारतीय फर्म TVS मोटर कंपनी के होसुर फैक्टरी में होता है

टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर बनाने वाली भारतीय फर्म TVS मोटर कंपनी 17 फीसदी BMW मोटरसाइकिल्स का निर्माण करती है। इनका उत्पादन कंपनी की होसुर फैक्टर में होता है। यह बात चेन्नई में तैनात जर्मनी की वाणिज्यदूत ने कही।

हाल में TVS मोटर के प्लांट के एक दौरे के समय जर्मनी वाणिज्य दूत कैरिन स्टोल ने सोशल मीडिया पोस्ट्स में कहा कि मैंने अपने जीवन में इतने 2-व्हीलर्स कभी नहीं देखे। इंडोजर्मन टेक्नोलॉजी और मैन्यूफैक्चरिंग पार्टनरशिप को नतीजा उम्मीद से परे है। तमिलनाडु के होसुर में TVS मोटर कंपनी के प्लांट का दौरा बेहतरीन रहा। पूरी दुनिया में बिकने वाली BMW की 17 फीसदी बाइक्स यहां बनती है।

बाद में TVS ने 310cc की मोटरसाइकिल भी बनाना शुरू कर दिया

TVS मोटर और BMW ने 2013 में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। यह समझौता 250-500cc रेंज वाली मोटरसाइकिल्स को मिलकर उत्पादन करने और अपने-अपने वितरण नेटवर्क से उन्हें बेचने के लिए किया गया था। बाद में कंपनी ने 310cc की मोटरसाइकिल भी बनाना शुरू कर दिया।

TVS मोटर जून 2020 तक 72,000 से ज्यादा BMW बाइक्स बना चुकी है

310cc की मोटरसाइकिल और इनके इंजन का निर्माण BMW के साथ मिलकर एक कॉमन प्लेटफॉर्म/आर्किटेक्चर पर किया जाता है। TVS मोटर के मुताबिक जून 2020 तक उसने 72,000 से ज्यादा BMW मोटरबाइक्स का निर्माण किया है। BSE पर मंगलवार को TVS मोटर कंपनी के शेयर 0.75 फीसदी गिरकर 483.90 रुपए पर बंद हुए।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

चेन्नई में तैनात जर्मनी की वाणिज्य दूत कैरिन स्टोल ने फैक्टरी के दौरे के बाद यह बात कही

Related Posts