ONGC विदेश लिमिटेड को कोलंबिया के ऑनशोर ब्लॉक में एक बड़ा तेल भंडार मिला

ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) की विदेशी निवेश कंपनी ONGC विदेशी लिमिटेड (OVL) को कोलंबिया के आॉनशोर ब्लॉक में एक बड़ा तेल भंडार मिला है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि कोलंबिया के लियानॉस बेसिन के CPO-5 ब्लॉक के एक अप्रैजल वेल ‘इंडिको-2’ में ड्रिलिंग करने के दौरान OVL को यह तेल भंडार मिला। OVL इस ब्लॉक की ऑपरेटर है और ब्लॉक में उसकी 70 फीसदी हिस्सेदारी है। बाकी 30 फीसदी हिस्सेदारी लैटिन अमेरिका में फोकस्ड इंडिपेंडेंट ऑयल एंड गैस कंपनी जियोपार्क लिमिटेड के पास है।

शुरुआती परीक्षण में कंपनी को मिले नए भंडार से 35.2 डिग्री API वाला क्रूड हासिल हुआ। यह रोजाना 6,300 बैरल की रफ्तार से निकला। क्रूड ऑयल का API 15 से 45 के बीच होता है। ज्यादा API होने से लाइटर क्रूड का संकेत मिलता है। कम API से भारी क्रूड का संकेत मिलता है। लाइटर क्रूड अधिक मूल्यवान होता है, क्योंकि रिफाइनिंग के दौरान उससे ज्यादा मूल्य वाला लाइटर प्रॉडक्ट हासिल होता है।

इस ब्लॉक में OVL के लिए यह चौथा कमर्शियल फाइंड है

इस ब्लॉक में OVL के लिए यह चौथा कमर्शियल फाइंड है। दिसंबर 2018 में इंडिको फील्ड के पहले वेल ‘इंडिको-1X’में लाइट ऑयल मिला था। इससे रोजाना 5,200 बैरल क्रूड निकल रहा है। अब तक इससे 30 लाख बैरल तेल हासिल हो चुका है।

कंपनी इस ब्लॉक में जल्द ही और भी कुएं की ड्रिलिंग करेगी

CPO-5 एक विशाल ऑनलैंड ब्लॉक है। यह 1,992 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। कंपनी ने कहा कि इस ब्लॉक में जल्द ही और भी कुएं की ड्रिलिंग करना चाहती है। वह ब्लॉक के अन्य सेक्टर्स में अन्य संभावित कुओं की खोज करने के लिए और ज्यादा 3D सिस्मिक डाटा का उपयोग कर रही है।

OVL की कोलंबिया में 7 एक्सप्लोरेटरी ब्लॉक और 2 प्रॉड्यूसिंग ब्लॉक में हिस्सेदारी है

OVL की कोलंबिया में 7 एक्सप्लोरेटरी ब्लॉक में हिस्सेदारी है। इसके अलावा वह दो अन्य प्रॉड्यूसिंग ब्लॉक में भी हिस्सेदार है। इन दोनों प्रॉड्यूसिंग ब्लॉक में ऑपरेट करने वाली संयुक्त उपक्रम कंपनी मानसरोवर एनर्जी कोलंबिया लिमिटेड (MECL) में OVL की 50 फीसदी हिस्सेदारी है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

शुरुआती परीक्षण में कंपनी को मिले नए भंडार से 35.2 डिग्री API वाला क्रूड हासिल हुआ, जो ज्यादा मूल्यवान लाइट क्रूड का संकेतक है

Related Posts